वर्ष 2016 भारत में शाओमी के लिए एक ब्लॉकबस्टर वर्ष रहा। शाओमी ने सिर्फ रेडमी नोट 3 (Redmi note 3) के ही 3.6 मिलियन फोन्स को बेचने में कामयाबी हासिल की, जिसके बदले में उसने भारत में 1 अरब डॉलर की कमाई की, जो अपने आप में एक मील का पत्थर है। रेडमी नोट 3 ने अपने संपूर्ण प्रदर्शन और कम कीमत के जरिये आलोचकों और उपयोगकर्ताओं दोनों के दिल जीत लिए। अब एक वर्ष बाद, शाओमी ने इसके अगले संस्करण रेडमी नोट 4(Redmi note 4)  को लांच करने का फैसला किया है।
रेडमी नोट 3 के इस उत्तराधिकारी से उपभोक्ताओं को कई अपेक्षाएं हैं। आइए जानते हैं कि रेडमी नोट 4 इन अपेक्षाओं पर कितना खरा उतरता है?
IMG_7051
मॉडल: रेडमी नोट 4
डिस्प्ले: 5.5-इंच, आईपीएस एलसीडी पूर्ण एचडी डिस्प्ले
प्रोसेसर: एड्रेनो 506 जीपीयू के साथ स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर
रैम: 2GB / 3GB / 4GB
इंटर्नल स्टोरेज: 32 जीबी / 64 जीबी (माइक्रोएसडी कार्ड समर्थित)
सॉफ्टवेयर एंड्रॉइड: 6.0 (मार्शमैलो) आधारित एमआईयूआई 8
प्राथमिक कैमरा: 13 एमपी सेंसर, ड्यूल एलईडी फ्लैश, पीडीएएफ
सेल्फी कैमरा: 5 एमपी फ्रंट-फेस कैमरा
बैटरी: 4100 mAh, फ़ास्ट चार्जिंग
अन्य: ड्यूल सिम (नैनो + नैनो), समर्पित स्लॉट, 4 जी VoLTE, फिंगरप्रिंट सेंसर
भारत में उपलब्धता: फ्लिपकार्ट और Mi.com पर उपलब्ध है
मूल्य: रु 9,999 / 10,999 / 12,999

डिजाइन और बनावट

सामने से देखने पर, रेडमी नोट 4 का डिज़ाइन नोट 3 की तुलना में बहुत अलग नहीं है। फिर भी, करीब से परखने पर पता चलता है कि बहुत सारे बारीक बदलाव किये गए हैं, जो इस नोट को एक विशिष्ट पहचान देते हैं।
भारत में, रेडमी नोट 4 , नोट 3 की ही तरह पीछे की तरफ एक मेटल की परत के साथ आता है, जो ऊपर और नीचे की तरफ एक सिल्वर की लाइनिंग द्वारा प्लास्टिक ट्रिमिंग से अलग होती है। हालांकि, नया नोट बहुत कम घुमावदार है। शाओमी ने इस फ़ोन में बैक को फ्लैट रखा है जो किनारों पर अच्छी तरह से ग्रिप करने के लिए घुमावदार बनाई गयी है।
 Xiaomi Redmi Note 3 vs Xiaomi Redmi Note 4 Design
रेडमी नोट 3 की तुलना में, रेडमी नोट 4 थोड़ा बड़ा है। इसमें 2.5 डी घुमावदार ग्लास बदलाव के रूप में शामिल है। डिस्प्ले के चारों ओर बहुत पतली सी किनारी है। डिस्प्ले के ऊपर, एक नोटिफिकेशन लाइट, इयरपीस, सेल्फी कैमरा और प्रोक्सिमिटी सेंसर है, जबकि नीचे की ओर बैकलिट बटन दिए गए हैं।
IMG_7062
इसके दाएं किनारे पर वॉल्यूम की के साथ पावर बटन है, जो हैंडलिंग को आसान बनाता है। ऊपर की तरफ 3.5 मिमी ऑडियो जैक जबकि नीचे की तरफ नॉइज़ कैंसलेशन माइक, आईआर ब्लास्टर्स, स्पीकर ग्रिल और माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं। वजन अच्छी तरह से एडजस्ट कर संतुलित किया गया है, और इस तरह 165 ग्राम वजन के बावजूद हैंडसेट बहुत भारी महसूस नहीं होता।
Xiaomi Redmi Note 4 Review with Best Price In india, cheapbest online buy link (8)
कुल मिलाकर, अपने पुराने वर्जन से कई समानता के बावजूद, रेडमी नोट 4 रीसाइकल्ड संस्करण की तरह नहीं दिखता। पहली नज़र में ध्यान से देखने पर ही छोटे बदलावों को अनुभव किया जा सकता है।

डिस्प्ले

फोन का डिस्प्ले एक और फैक्टर है जो इस फ़ोन को रेडमी नोट 3 से एडवांस बनाता है। रेडमी नोट 4 में 5.5 इंच की फुल एचडी आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले, रंग सटीकता और एंगल व्यू के मामले में बेहतर साबित होती है। डिस्प्ले की शार्पनेस और टच सेंसिंग भी अच्छी है। आप इसके रंग और कंट्रास्ट को अपनी सहूलियत के अनुसार बदल कर भी (हालांकि, प्रभावी ढंग से नहीं) फ़ोन का आनंद उठा सकते हैं।
Xiaomi Redmi Note 4 Review Indian Variant (2)
हालांकि, इसमें ब्राइटनेस आदर्श मात्रा से कुछ कम है। फोन में ऑटो-ब्राइटनेस सेटिंग के साथ कुछ दिक्क्तें हैं, इसलिए हम सुझाव देते हैं कि रेडमी नोट 4 के उपयोगकर्ता ब्राइटनेस को मैन्युअल रूप से मैनेज करें। इसके 2.5 डी घुमावदार ग्लास को लगातार साफ़ करने की आवश्यकता पड़ सकती है। अगर इन दोनों कमियों को नज़रअंदाज़ करें तो रेडमी नोट 4 की डिस्प्ले बेहद संतोषजनक है।

परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

रेडमी नोट 3 को स्नैपड्रैगन 650 चिपसेट द्वारा संचालित किया जा रहा था, जो बीते वर्ष के सबसे अच्छे चिपसेट में से एक है। इसलिए, जब हमने रेडमी नोट 4 के भारत में आने की खबरों को सुना तो हम सभी ने यह मान लिया कि इसमें स्नैपड्रैगन 653 का ही प्रयोग किया जाएगा। लेकिन शाओमी ने अंततः अधिक शक्तिशाली और किफायती स्नैपड्रैगन 625 को ही इस्तेमाल करने का फैसला किया।
Xiaomi Redmi Note 4 Review with Best Price In india, cheapbest online buy link (9)
लेकिन इसमें कुछ ऐसा नहीं है जो कि नकारात्मक हो। हां, इसके चिपसेट में नोट 3 वाले स्नैपड्रैगन 650 का अभाव है, जिसे आप कभी-कभी नोटिस करेंगे, लेकिन यह आपकी बैटरी पर काफी कम जोर डालेगा और तापमान को अच्छी तरह से नियंत्रण में रखेगा। इस फ़ोन के द्वारा रोजमर्रा के कामों जैसे कनेक्टिविटी, स्ट्रीमिंग और ब्राउजिंग आदि को आसानी से किया जा सकता है।
Xiaomi Redmi Note 4 Review Indian Variant (1)
4 जीबी रैम वाले रेडमी नोट 4 में  स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट को एड्रेनो 506 जीपीयू और 32GB/64GB जीबी स्टोरेज के साथ मिलकर बनाया गया है। हमने 4GB रैम और 64GB स्टोरेज संस्करण को प्रयोग किया, जिसमें UI ट्रांसिशन्स और एनिमेशन काफी सहज महसूस होते हैं, उपयोग के दौरान ऐप्स लोडिंग समय उचित था। हमने पाया है कि फोन में एक सख्त रैम प्रबंधन है और समय-समय पर बैकग्राउंड एप्लिकेशन को बंद कर दिया जाता है, हमने फोन की प्रोसेसर क्षमताओं को परखने के लिए ग्राफ़िक्स इंटेंसिव गेम का परीक्षण किया, जिसमें नोवा 3, मॉडर्न कॉम्बैट 5 और फीफा 2017 के हमारे गेमप्ले में, हमें किसी प्रकार की रुकावट का सामना नहीं करना पड़ा।
सॉफ्टवेयर के मामले में, नोट 4 में कुछ नया नहीं है। यह एंड्रॉइड 6.0 मार्शमॉलो पर आधारित एमआईयूआई 8 पर चल रहा है। सभी एमआईयूआई संस्करणों की तरह, इसमें भी सभी ऐप्स होम स्क्रीन पर प्रदर्शित किए गए हैं (लेकिन आप थर्ड पार्टी लॉन्चर का उपयोग कर सकते हैं)। इसमें एनीमेशन और फीचर्स का अपना अलग सेट जैसे स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट, क्विक बॉल, जेस्चर सपोर्ट और वन हैंड सपोर्ट आदि, है जो कि हम में से अधिकांशतः अक्सर उपयोग नहीं करेंगे।

कैमरा

Xiaomi Redmi Note 4 Review Indian Variant (7)

रेडमी नोट 4 में एफ/2.0 एपर्चर, फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस और ड्यूल टोन फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सेल का प्राथमिक कैमरा दिया गया है। वहीं सामने की ओर 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। रेडमी नोट 3 के मुकाबले, नोट 4 के फोटोज अधिक वार्म और स्पष्ट प्रतीत होते हैं। रेडमी नोट 3 की तुलना में नोट 4 के कैमरे में काफी सुधार हुआ है, लेकिन यह कूल 1 ड्यूल और मोटो जी 5 प्लस जैसे समकालीन प्रतिद्वंद्वियों से काफी पीछे है।

बैटरी लाइफ

फोन की शीर्ष खूबियों में से एक इसकी बैटरी का प्रदर्शन है। शिओमी के फ़ोन्स अपने अच्छे बैटरी बैकअप के लिए पहले से ही जाने जाते हैं, अपने पूर्ववर्ती फोन्स की तरह नोट 4 भी शानदार बैटरी लाइफ वाला फोन है; साथ ही इसमें इस्तेमाल किये जाने वाला पावर एफ्फिसिएंट चिपसेट एक बड़ा अंतर बनाने में मदद करता है।
Xiaomi Redmi Note 4 Review Indian Variant (5)
हमने व्यापक रूप से गेम, मल्टीमीडिया, स्ट्रीमिंग, स्क्रीन मिररिंग सहित सभी प्रकार के कार्यों के द्वारा शाओमी के बैटरी दावों की जांच की। जिसके बाद हम यह कह सकते हैं कि मध्यम उपयोग के साथ, इस फ़ोन की बैटरी आराम से दो दिनों तक प्रयोग की जा सकती है।
लेकिन इसका नकारात्मक पक्ष यह भी है कि, फोन तेजी से चार्ज नहीं होता।

समीक्षा सार

शाओमी रेडमी नोट 4 जरूर एक अच्छा फोन है, लेकिन साथ ही, यह बिल्कुल प्रभावशाली या रोमांचक नहीं है। हां, शाओमी का यह फ़ोन अपनी कम कीमत के कारण निश्चित रूप से अच्छी बिक्री प्राप्त करेगा। यदि आपके पास पहले से ही रेडमी नोट3 है, तो आपको किसी और बड़े लांच की प्रतीक्षा करनी चाहिए। यदि आप एक औसत उपयोगकर्ता हैं और इससे अधिक खर्च करने के लिए तैयार हैं, तो आपको मौजूदा विकल्पों पर कड़ी नजर रखनी चाहिए, क्योंकि इसके अलावा कुछ अच्छे विकल्प और भी हैं जो एक बेहतर अनुभव प्रदान कर सकते हैं।

खूबियां:

उत्कृष्ट बैटरी बैकअप
बेहतरीन डिस्प्ले
ऑल-राउंड प्रदर्शन
धूप में सुगमता

खामियां:

औसत दर्जे का कैमरा
हाइब्रिड कार्ड स्लॉट
धीमी चार्जिंग

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here