Android के नवीनतम संस्करण Android 8.0 Oreo को आधिकारिक रूप से प्रस्तुत किया गया है, जो कि कुछ चयनित डिवाइसेस पर उपलब्ध होगा। हर साल, Google अपने ऑपरेशन सिस्टम को कुछ सूक्ष्म और जरूरी बदलाव के साथ एक नए रूप में प्रस्तुत करता है। इसी क्रम में Android 8.0 Oreo को पेश किया गया है जो कि अधिक आकर्षक खूबियों से लैस है। आइये जानते हैं कौन सी हैं वे प्रमुख विशेषताएं, जो इसे इसके पूर्ववर्ती संस्करणों से बेहतर और अधिक आकर्षक बनाती हैं।

यह भी पढ़ें: How to Get Android 8.0 Oreo (in Hindi)

Picture in picture

यह Android 8.0 Oreo का सबसे ख़ास फीचर है। Android O के साथ, आप एक मिनी-स्क्रीन ओवरले में वीडियो देखने में सक्षम होंगे और अन्य ऐप्स को उपयोग करना जारी रख सकेंगे। जिससे यूट्यूब एप में वीडियो स्क्रीन को पॉज किये बिना ही स्मार्टफोन में अन्य काम जारी रख सकते हैं। अर्थात आप वीडियो को minimize करके स्मार्टफोन में मल्टीटास्किंग कर सकते हैं , जैसे कि वीडियो चलाते हुए whatsapp message को reply करना आदि, इस दौरान आपका video minimize होकर display के किसी भी कोने में चलता रहेगा।

Notification dots or snooze

Android 8.0 Oreo के नोटिफिकेशन स्टाइल में भी काफी बदलाव अनुभव किये जा सकते हैं। जैसे कि आप नोटिफिकेशन्स के रंगों को बदल सकते हैं। एप्लिकेशन आइकन पर नोटिफिकेशन बैज की तरह डॉट जैसा होगा। इसके अलावा Android 8.0 Oreo के साथ, आप व्यक्तिगत ऐप नोटिफिकेशन को स्नूज़ भी कर सकेंगे। अगर आप किसी नोटिफिकेशन को नहीं देखना चाहते हैं, तो आप उसके लिए टाइम निर्धारित कर सकतें हैं। जो कि उस निश्चित समय के बाद आपको फिर से दिखाई देने लगेगा, जिसे आप चुन सकते हैं या फिर से स्नूज़ कर सकते हैं।

Android O Smartlight: Smart Select Bar

Android 8.0 Oreo के Select मेनू में एक बड़ी खूबी नज़र आ रही है। अब अगर आप किसी टेक्स्ट में किसी नम्बर को सेलेक्ट करेंगे, तो आप इसे डायल करने के लिए बार में एक डायलर विकल्प देखेंगे या यदि आप कोई एड्रेस सेलेक्ट करते हैं, तो आप एक मैप आइकन को देखेंगे। जिससे आप इसे सीधे इस एड्रेस का पता लगाने के लिए टैप कर सकते हैं। यदि आप कोई शब्द चुनते हैं, तो आपको वेब पर इसे खोजने के लिए क्रोम आइकन मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Xiaomi Redmi Note 5A हुआ लांच, जानिये इसके मुख्य स्पेसिफिकेशन्स और कीमतें

New Emoji and Adaptive icons

Google ने Android 8.0 Oreo के लिए कुछ और Emojis जोड़े हैं, और मौजूदा Emojis को और बेहतर बनाया है, अधिकांश Emojis पर ग्रेडियंट दिया गया है और वे अब और बेहतर दिखते हैं।

इसके अलावा, Google ने Adaptive Icons के लिए support जोड़ा है जो ऐप ड्रायर के भीतर एकरूपता सुनिश्चित करेगा, चाहे आपके ऐप ड्रॉवर के आइकन्स किसी भी आकार (स्क्वायर, सर्कुलर, फ़्रीडम, आदि) के हों।

Background limit और Enhanced Battery Menu

यह एक बड़ा परिवर्तन के रूप में गिना जा रहा है। Doze मोड, जो पिछले साल नोगाट के साथ पेश किया गया था, स्टैंडबाय टाइम में बैटरी जीवन को बेहतर बनाने में मदद करता था। Android 8.0 Oreo में भी, बैकग्राउंड में बिना उपयोग के चलने वाले ऐप का कुशल प्रबंधन किया गया है। एक समय में कितने एप्स को बैकग्राउंड में चलाया जा सकता है, इस पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

इसके अलावा Android 8.0 Oreo की मुख्य खूबियां और फीचर्स इस प्रकार हैं

Key Android 8.0 Oreo features and Highlights

  • Picture in Picture Mode
  • Background restrictions to reduce standby battery drain
  • Auto-fill Frameworks
  • Fingerprint sensor gestures for all apps
  • You can set your WiFi to turn on for select locations.
  • Adjust the intensity of Night Mode
  • New and improved Emojis
  • Customize lock screen app shortcuts
  • Navigation using keyboard will get better
  • New Battery menu

    इसके अलावा Notification badges, snooze notifications, Notification Priority आदि इसके मुख्य आकर्षण हैं।

यह भी पढ़ें: सैमसंग गैलेक्सी J7 प्रो की पूर्ण समीक्षा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here