कुछ समय पहले तक 4GB रैम सिर्फ फ्लैगशिप फ़ोन्स में ही उपलब्ध होती थी। मगर वर्तमान में वाजिब कीमतों वाले स्मार्टफोन्स में भी 4GB रैम दी जा रही है, जो कि एक लम्बे समय के लिए बेहतरीन एंड्राइड अनुभव प्रदान करती है।
हालांकि यह आपके फोन की ऑपरेटिंग गति में सुधार तो नहीं करती, लेकिन फिर भी रैम की अधिकता उन उपयोगकर्ताओं के लिए टिकाऊ परफॉरमेंस प्रदान करती है जो कम से कम एक या दो वर्षों तक अपने फोन के साथ बने रहना चाहते हैं। इसलिए, यदि आप भी एक ऐसे फोन की तलाश कर रहे हैं जो आपको बिना रुकावट का मल्टीटास्किंग अनुभव प्रदान करे, तो यहां कुछ विकल्प हैं जिन्हें आप 15,000 रूपये से कम के बजट में खरीद सकते हैं।

कूलपैड कूल 1(Coolpad Cool 1)

coolpad-cool-1-dual-camera-phone-india-price-3

कूलपैड और लेईको द्वारा मिलकर बनाया गया कूल 1 ड्यूल, भारत में 13,999 रुपये में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रूप में उपलब्ध है, इसका ऑनलाइन मिलने वाला संस्करण 4 जीबी रैम के साथ आता है।
इस हैंडसेट का मुख्य आकर्षण इसका कैमरा है। यह अपनी तरह का एक ऐसा फोन है जिसके बैक साइड में 12
मेगापिक्सेल के दो कैमरे हैं, जो कि शानदार रंगों और बेहतरीन बैकग्राउंडस वाले, मोनोक्रोम शॉट्स को क्लिक करने में मदद करते हैं। इसके अन्य हार्डवेयर भी अपनी कीमत में शानदार हैं।

खूबियां:

-4 जीबी रैम के साथ शक्तिशाली चिपसेट
-बेहतरीन बैटरी बैकअप
-अच्छा कैमरा
-अच्छा लुक

खामियां:

-सॉफ्टवेयर अच्छी तरह से ऑप्टीमाइज़्ड नहीं किया गया है
-लाउडस्पीकर और बेहतर हो सकता था

ऑनर 6X (Honor 6X)

honor-6x-1

डुएल कैमरा वाला यह फ़ोन भी इसी प्राइस रेंज का हिस्सा है। ऑनर 6 एक्स का 4 जीबी रैम संस्करण महज़ 14,999 रुपये में Amazon.in पर खरीदा जा सकता है। वहीं इसका, 3 जीबी रैम संस्करण 12,999 रुपये में उपलब्ध है।
कैमरे के बारे में बात करें तो यह हैंडसेट और भी बेहतर है।  इसमें फोटो बैकग्राउंड को ब्लर करने के लिए अतिरिक्त कैमरा दिया गया है। हैंडसेट हाई एन्ड गेमिंग के लिए नहीं है, लेकिन आपके साधारण कामों के लिए ये एक अच्छा विकल्प साबित होगा।

खूबियां:

-अच्छी तरह से ऑप्टीमाइज़्ड सॉफ्टवेयर
-बेहतरीन बैटरी बैकअप
– अच्छा कैमरा
– आकर्षक डिजाइन

खामियां

-गेमिंग परफॉरमेंस संतोषजनक नहीं है

शिओमी रेडमी नोट 4 (Xiaomi Redmi Note 4)

Xiaomi Redmi Note 4 Review with Best Price In india, cheapbest online buy link (11)

भारत में शिओमी के लिए रेडमी नोट 4 नया पोस्टर बॉय है, यह हैंडसेट ब्लॉकबस्टर फ़ोन रेडमी नोट 3 का एक आधुनिक रूप है, जो उसी कीमत में उपलब्ध है। इसके हाई-एंड संस्करण में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर रखा गया है।
इसका सबसे ख़ास फीचर इसका शानदार बैटरी बैकअप है। शिओमी का दावा है कि एक बार चार्ज होने के बाद इस फोन को दो दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कि इस कीमत वाले अन्य फोन्स के बैटरी प्रदर्शन से बेहतर है।

खूबियां:

-उत्कृष्ट बैटरी बैक-अप
-अच्छा लुक
-शानदार डिस्प्ले

खामियां:

-साधारण मुख्य कैमरा
लेनोवो के 6 पावर(Lenovo K6 Power)
lenovo-k6-power-review-6
लेनोवो के 6 पावर 10,000 रुपये की कीमत वाला एक अच्छा फ़ोन है, जो अब 4 जीबी रैम के संस्करण में फ्लिपकार्ट पर मात्र 1000 रुपये अतिरिक्त खर्च करके खरीदा जा सकता है। यदि आप कॉम्पैक्ट फोन पसंद करते हैं, तो के6 पावर आपके लिए एक अच्छी पसंद साबित होगा।
हैंडसेट का कॉम्पैक्ट 5 इंच का डिस्प्ले फुल HD रेसोलुशन के साथ आता है। इसकी 4000 एमएएच बैटरी काफी लंबे समय तक चलती है। साथ ही फ़ोन का कैमरा भी इसकी कीमत के अनुसार बेहतरीन है। अगर इसके नकारात्मक पक्ष को देखें तो यह देखने में थोड़ा भारी लगता है।

खूबियां:

-शानदार बैटरी बैकअप
-ब्राइट डिस्प्ले
-डॉल्बी एटमॉस के साथ स्टीरियो स्पीकर
-कॉम्पैक्ट साइज

खामियाँ:

-अनाकर्षक डिजाइन

वीवो वी 5(Vivo V5) img_6488

अगर आप ऑफलाइन खरीददार हैं, तो वीवो वी5 एक अच्छा विकल्प है। वीवो वी5 का दावा है कि इसका 20MP सेल्फी शूटर (जो कि कम रोशनी में भी बहुत अच्छा काम करता है) मून लाइट फ्लैश के साथ आकर्षक सेल्फी क्लिक करता है, जो कि इस फोन का मुख्य आकर्षण है।
इसके अलावा, वीवो V5 में सबसे तेज फिंगरप्रिंट सेंसर है, इसकी डिस्प्ले और लुक भी शानदार है।

खूबियां:

-उत्कृष्ट फिंगरप्रिंट सेंसर
-अच्छे सेल्फी कैमरा सॉफ्टवेयर
-हाई-फाई ऑडियो

खामियां:

-सेल्फी कैमरा बैकग्राउंड को ओवर एक्सपोज़ करता है
-UI  काफी पुराना लगता है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here