MicroSoft ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10 S डिज़ाइन किया है जो कि लांच होने के लिए तैयार है। इस OS को विशेष रूप से शैक्षणिक संस्थानों में प्राथमिक उपयोग के लिए विकसित किया गया है। यह भी कहा गया है कि Windows 10 S को सिर्फ विंडोज स्टोर एप्स के लिए बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: जानिये Windows PC और Android Smartphone के बीच सीधे लिंक कैसे शेयर करें

Windows 10 pro के कोर से बनाया गया, Windows 10 S तेज, अधिक सुरक्षित, हल्का, और उसके पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम से बेहतर बैटरी लाइफ के साथ आ रहा है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS फाइल में उपलब्ध होगा, ताकि डेवलपर्स इसे इंस्टॉल कर एप्स का परीक्षण कर सकें।

कंपनी ने एक सेल्फ इंस्टॉलर ऐप जारी किया है जो आपको Windows 10 चलाने वाले मौजूदा डिवाइसों पर Windows 10 S का परीक्षण करने की सुविधा प्रदान करता है। अगर आप माइक्रोसॉफ्ट के इस OS को टेस्ट करने में रुचि रखते हैं, तो यहां हम आपको Windows 10 S डाउनलोड और इंस्टॉल करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

इंस्टालर टूल के द्वारा इस तरह इनस्टॉल करें Windows 10 S

शुरू करने से पहले, अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लेना सुनिश्चित करें और आगे बढ़ने से पहले अपने सिस्टम को इंटरनेट से कनेक्ट करें।

Windows 10 S Installer Start

  • एक बार जब आप NEXT पर क्लिक करते हैं, तो सिस्टम यह जांच लेता कि आपका हार्डवेयर संगत है या नहीं, अर्थात Windows 10 S के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं को आपका कंप्यूटर पूरा करता है अथवा नहीं।

Windows 10 S Installer Requirements Check

  • अगर आपका सिस्टम आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो जारी रखने के लिए फिर से “Next” बटन पर क्लिक करें
  • सेटअप अब आपके सिस्टम पर Windows 10 S फ़ाइलों को डाउनलोड करेगा और फिर इसे आपके डिवाइस पर इंस्टॉल करना शुरू कर देगा।

 

  • आप वेब ब्राउज़ करना जारी रख सकते हैं या सिस्टम पर अन्य कार्य कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को बैकग्राउंड में भेजने के लिए आप “Minimize” बटन पर बस क्लिक कर सकते हैं

यह भी पढ़ें: How To Delete Google Assistant Voice Search History | जानिये कैसे डिलीट करें अपनी Google Search History

  • सेटअप पूरा हो जाने के बाद, आपको अपना डिवाइस Restart करने के लिए कहा जाएगा। अपने डिवाइस को Restart करने के लिए “Restart Now” बटन पर क्लिक करें।

  • आपका सिस्टम बूट करने कर बाद अब Restart होगा, और एक नीली स्क्रीन पर Congradulation का सन्देश दिखाई देगा और इंस्टालेशन प्रारम्भ हो जाएगा। आपका सिस्टम इंस्टालेशन के दौरान कई बार Restart करेगा।

Installing

  • एक बार जब सिस्टम ने Windows 10 S को इंस्टॉल कर लिया, तो कम्प्यूटर अपने आप Restart होगा।
  • अब आप सामान्य Windows 10 इंस्टालेशन के समान सेटअप पृष्ठ के देखेंगे, जहां आपको वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा, अपने खाते से लॉगिन करना होगा या नया खाता जोड़ना होगा, और अन्य विंडोज सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करना होगा।
  • एक बार जब आप इसे पूरा कर लेंगे, तो इंस्टॉलेशन को पूरा करने के लिए “Next” बटन पर क्लिक करेंगे।

Windows 10 S Winver

आपका सिस्टम अब Windows 10 S में बूट होगा। और अब Windows 10 S आपके उपयोग के लिए तैयार है।

नोट: ध्यान दें कि इस प्रक्रिया में आपका व्यक्तिगत डेटा को संरक्षित रहेगा, जबकि सभी Win32 सॉफ़्टवेयर और ऐप्स के साथ ही आपकी व्यक्तिगत सेटिंग को हटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Moto G5S और Moto G5S Plus की जानकारी हुई लीक, इन कीमतों पर मिलेंगे फोन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here