स्मार्टफोन बाजार आज बहुत विस्तृत है, अलग-अलग खूबियों और प्राथमिकताओं के साथ आज लगभग हर प्रकार के स्मार्टफोन बाज़ार में उपलब्ध हैं। इन्हीं विविधताओं के रहते अधिकतर उपभोक्ताओं की पसंद वे स्मार्टफोन होते हैं जो कम कीमत में अच्छे स्पेसिफिकेशन्स के साथ उपलब्ध हो सके। इसलिए हम यहाँ उन स्मार्टफोन्स की सूची प्रस्तुत कर रहे हैं जो 10000 रूपये से कम कीमत में आपको उपलब्ध हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए अपने कम्प्यूटर में कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें Windows 10 S

Moto E4 Plus

Moto E4 Plus में 13MP का मुख्य कैमरे के साथ 5MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन में 5000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है, जो कि फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। फोन को 3GB रैम +32GB की इंटरनल स्टोरेज में लॉन्च किया गया है, जिसे 128GB तक बढ़ाया जा सकता है।

Related image

यह फोन नवीनतम एंड्राइड नोगॉट 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। प्रोसेसर की बात करें तो मोटो E4 प्लस में 1.4GHz स्नैपड्रैगन 425 MediaTek MTK6737M चिपसेट दिया गया है। इसके अलावा फोन के अन्य फीचर्स में 4G LTE, ब्लूटूथ वी4.2, एनएफसी, वाई-फाई 802.11एन, एफएम रेडियो, माइक्रो-यूएसबी और जीपीएस फीचर्स दिए गए हैं। मोटो के इस फोन को फ्लिपकार्ट पर 9,999 रूपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

Infinix NOTE 4

Infinix NOTE 4 स्मार्टफोन 378 पिक्सल प्रति इंच के पिक्सल घनत्व और 1080 x 1920 पिक्सल के रेसोलुशन वाली एक 5.7 इंच HD IPS कैपेसिटिव टचस्क्रीन के साथ आता है। फोन 1.3 गीगाहर्ट्ज़ Octa कोर मीडियाटेक MT6753 प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जो कि 3GB रैम के साथ अच्छा प्रदर्शन करता है।

Related image

हालांकि फोन बड़े गेम्स के लिए नहीं है, फिर भी साधारण उपयोग के लिए फ़ोन काफी उपयोगी है, फोन में Gyroscope सेंसर मौजूद है और आप VR ऍप्लिकेशन्स को भी रन कर सकते हैं। यह स्मार्टफोन 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है, जिसे यूजर अपनी आवश्यकता अनुसार microSD कार्ड का उपयोग करते हुए 128GB तक बढ़ा सकते हैं। Infinix NOTE 4 में एंड्रॉइड 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ 4300mAH की बैटरी दी गयी है, जो कि चार्ज होने के बाद एक अच्छा बैकअप प्रदान करती है। ड्यूल सिम सपोर्ट के अलावा फोन में फ़ास्ट चार्जिंग भी मौजूद है।

Redmi Note 4

रेडमी नोट 4 में 5.5 इंच की फुल एचडी आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले, रंग सटीकता और एंगल व्यू के मामले में बेहतर साबित होती है। रेडमी नोट 4 के भारत में आने की खबरों को सुना तो हम सभी ने यह मान लिया कि इसमें स्नैपड्रैगन 653 का ही प्रयोग किया जाएगा।

Image result for Redmi Note 4

लेकिन शाओमी ने अंततः अधिक शक्तिशाली और किफायती स्नैपड्रैगन 625 को ही इस्तेमाल करने का फैसला किया।4 जीबी रैम वाले रेडमी नोट 4 में  स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट को एड्रेनो 506 जीपीयू और 32GB/64GB जीबी स्टोरेज के साथ मिलकर बनाया गया है।डमी नोट 4 में एफ/2.0 एपर्चर, फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस और ड्यूल टोन फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सेल का प्राथमिक कैमरा दिया गया है। वहीं सामने की ओर 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: विश्व का सबसे लोकप्रिय फोन बना iPhone 7

Lenovo K6 Power

लेनोवो के 6 पावर 10,000 रुपये की कीमत वाला एक अच्छा फ़ोन है, जो अब 4GB रैम के संस्करण में फ्लिपकार्ट पर मात्र 1000 रुपये अतिरिक्त खर्च करके खरीदा जा सकता है। यदि आप कॉम्पैक्ट फोन पसंद करते हैं, तो के6 पावर आपके लिए एक अच्छी पसंद साबित होगा।

Image result for Lenovo K6 Power

हैंडसेट का कॉम्पैक्ट 5 इंच का डिस्प्ले फुल HD रेसोलुशन के साथ आता है। इसकी 4000 एमएएच बैटरी काफी लंबे समय तक चलती है। साथ ही फ़ोन का कैमरा भी इसकी कीमत के अनुसार बेहतरीन है। अगर इसके नकारात्मक पक्ष को देखें तो यह देखने में थोड़ा भारी लगता है।

Yureka Black

दो साल के बाद यू यूरेका ब्लैक (Yu Yureka Black)स्मार्टफोन की वापसी ने बाज़ार में इस बजट में एक दिलचस्प जंग छेड़ दी है। अपनी वापसी के साथ ही यूरेका ब्लैक उन चुनिंदा फोनों में शामिल हो गया है जो 10,000 रूपये की कीमत में 4GB रैम के साथ आ रहे हैं।

Image result for Yureka Black

यू यूरेका ब्लैक स्मार्टफोन में ड्यूल LED फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा दिया गया है। सामने की ओर 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी मौजूद है।

यह भी पढ़ें: Youtube को चुनौती देगा Facebook Watch, देख सकेंगे अपने पसंदीदा वीडियो

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here