फ़िंगरप्रिंट सेंसर के बाद, आने वाले समय में स्मार्टफोन बाजार में जिस चीज़ को लेकर सर्वाधिक उत्सुकता रहने वाली है वह है ड्यूल कैमरा। सभी वर्ग के फोन उपभोक्ता एक अच्छा कैमरा फ़ोन चाहते हैं, ऐसे में यदि उन्हें फ़ोन में एक अतिरिक्त कैमरा भी उपलब्ध हो तो यह सिंगल कैमरा वाले फोन्स की सीममिताओं पीछे छोड़ते हुए बेहतरीन फोटोज क्लिक करने में काफी मददगार साबित होगा। इस तरह के फोन वर्तमान में कई कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे हैं, इससे अच्छी बात ये है कि इन सुविधाओं से लैस स्मार्टफोन्स आज कल वाजिब दामों में उपलब्ध हैं। यहाँ हम आपको उन सर्वश्रेष्ठ ड्यूल कैमरे वाले स्मार्टफ़ोन्स के बारे में जानकारी देंगे जिन्हे आप 20,000 रुपये से भी कम कीमत में खरीद सकते हैं।

लेनोवो के 8 नोट(Lenovo K8 Note)

लेनोवो के 8 नोट 13MP + 5MP रियर कैमरा कॉम्बो के साथ आता है, जिसके द्वारा depth sensing के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें f/ 2.0 एपर्चर, LED फ्लैश के साथ 13MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है, इसके अलावा दोनों ही कैमरा सेटअप में प्रोफेशनल मोड उपलब्ध है।

फोन के बाकी उल्लेखनीय स्पेसिफिकेशन्स में 5.5 इंच की फुल HD डिस्प्ले, एंड्रॉइड 7.1.1 नोगाट और टर्बो चार्जिंग सुविधाओं के साथ 4,000 एमएएच की बैटरी शामिल है।

कूलपैड कूल 1 ड्यूल(Coolpad Cool 1 Dual)

coolpad-cool-1-3

 कूल1 ड्यूअल इस सूची के उन दो फ़ोनों में से एक है जो समान आकार के एसआरजीबी और मोनोक्रोम सेंसर का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह यह फ़ोन मोनोक्रोम शॉट्स को कैप्चर करने में सक्षम है जो निश्चित रूप से एक बेहतरीन अनुभव है। इसके अलावा, ड्यूल सेंसर के द्वारा शानदार बैकग्राउंड इफेक्ट्स को जोड़ा जा सकता है। हालांकि कैमरा इतना शानदार नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से बेहद उपयोगी है।
इसके अलावा, हैंडसेट के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले अन्य हार्डवेयर- स्नैपड्रैगन 652 चिपसेट, 4050 एमएएच बैटरी, 8 एमपी सेल्फी कैमरा और 5.5-इंच पूर्ण एचडी डिस्प्ले भी तारीफ योग्य हैं।

ऑनर 6X(Honor 6x)

honor-6x-5

ऑनर 6 एक्स एक और शानदार स्मार्टफ़ोन है जो कम कीमत पर आश्चर्यजनक रूप से ड्यूल कैमरा अनुभव प्रदान करता है। हैंडसेट में 12 एमपी + 2 एमपी रियर कैमरे शामिल हैं और यह कूलपैड कूल 1 ड्यूल को कड़ी टक्कर देता है। ऑनर 6 एक्स में, ड्यूल कैमरे का प्रयोग  बैकग्राउंड या फॉरग्राउंड को धुंधला करने के लिए भी किया जा सकता है।
इसके अलावा इसकी अन्य विशेषताओं में किरिन 655 ओक्टा-कोर प्रोसेसर, 5.5 इंच की फुल HD डिस्प्ले, 3 जीबी रैम, 32 जीबी स्टोरेज, और 3340 एमएएच बैटरी शामिल है। ऑनर 6X Amazon.in पर केवल 12,999 रुपये में उपलब्ध है।

ओप्पो एफ3 (Oppo F3)

Oppo F3

ओप्पो एफ 3 वर्तमान में 20,000 रुपये से कम कीमत वाला वह फोन है जिसके फ्रंट पर दो फोटो कैमरे हैं। प्राइमरी 16MP कैमरा, 8MP वाइड एंगल शूटर के साथ है, और दोनों एक साथ वाइड एंगल फोटो शूट कर सकते हैं। यदि आप ग्रुप सेल्फी के शौक़ीन हैं और अपनी सेल्फी में बड़ा बैकड्रॉप पसंद करते हैं, तो आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा इसमें डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन को फुल HD तक बढ़ा दिया गया है, शेष हार्डवेयर और डिजाइन ओप्पो एफ1S के समान है।

चीकू क्यू टेरा(Qiku Q Terra)

Qiku-Qiku-Q-Terra-8692-SDL113552737-2-8e1f5

चीकू क्यू टेरा, जिसकी शुरुआत लगभग 20,000 रुपये से हुई थी, अब स्नैपडील पर 13,999 रुपये में उपलब्ध है। हैंडसेट के पीछे दो 13MP कैमरे हैं और फ़ोन 1.8GHz स्नैपड्रैगन 808 प्रोसेसर द्वारा संचालित है।
दो 13MP सेंसर में से एक मोनोक्रोम सेंसर है, जिसका इस्तेमाल एचडीआर वीडियो और 4K रेसोलुशन तक के फोटो शूट करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके साथ बोके प्रभाव जोड़ने के लिए एसएलआर मोड भी मौजूद है। इसकी अन्य विशेषताओं में 6 इंच पूर्ण HD डिस्प्ले, मेटल यूनीबॉडी डिजाइन, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट, यूएसबी टाइप-सी और 3700 एमएएच बैटरी शामिल है।

लेनोवो फाब 2 प्लस(Lenovo Phab 2 Plus)

lenovo-smartphone-phab-2-plus-battery

यदि आपके लिए बड़े स्क्रीन वाले फोन महत्वपूर्ण हैं, तो 6 इंच की बड़ी एफएचडी डिस्प्ले वाला लेनोवो फाब 2 प्लस एक बेहतरीन विकल्प है। फोन में ड्यूल कैमरा (13MP + 13MP) बैकग्राउंड या फॉरग्राउंड को धुंधला करने के लिए लगाया गया है। इसके साथ ही आप एक फोटो की थीम को दूसरे फोटो में भी प्रयोग कर सकते हैं।
एआर मोड में आप अपनी पिक्स में अन्य तस्वीरों को भी जोड़ सकते हैं। लेनोवो फाब 2 प्लस फोन में ओक्टा-कोर मीडियाटेक एमटी 8783 चिपसेट को 3GB रैम के साथ रखा गया है, साथ ही 32GB स्टोरेज भी दी गयी है। अन्य सुविधाओं में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट, 8MP फ्रंट कैमरा, डॉल्बी एटमॉस और 4050 एमएएच बैटरी शामिल हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here