फेसबुक आज हम सभी के दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुका है, लगभग हर व्यक्ति जो मोबाइल या लैपटॉप प्रयोग करता है। आज फेसबुक से जुड़ चुका है फेसबुक के माध्यम से दुनिया भर के लोग एक स्वतंत्र अभिव्यक्ति का अनुभव उठा रहे हैं।

लेकिन अक्सर देखा जाता है फेसबुक द्वारा कुछ एकाउंट्स को बंद कर दिया जाता है, जिसके कारण उपयोगकर्ताओं को खासा दिक़्क़त आती हैं, और वे समझ नहीं पाते कि उनके खाते को बंद किस वजह से किया गया है।

यह भी पढ़ें: कहीं ट्रैक तो नहीं किया जा रहा आपका फोन? इस तरह पता करें

दरअसल फेसबुक अपनी सेवाओं के साथ उपयोगकर्ताओं से यह अपेक्षा रखता है कि प्लेटफॉर्म का उपयोग संतुलित और सही रूप में किया जाए। इसके लिए फेसबुक ने कुछ मानक तैयार किये हैं, जिनका उल्लंघन होने की दशा में आपको अपनी ID खोनी पड़ सकती है।

आज यहाँ हम आपको उन्हीं कुछ महत्वपूर्ण मानकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका पालन कर आप अपने खाते को ब्लॉक होने से बचा सकते हैं।

अश्लील सामग्री पोस्ट करना

फेसबुक पर ID बंद होने का सबसे आम कारण है अश्लील सामग्री का पोस्ट करना। कई उपयोगकर्ता फेसबुक का उपयोग बेहद गलत रूप में करते हैं और अपनी मानसिक कुंठाओं को अश्लील फोटो और वीडियोस के जरिये फेसबुक पर पोस्ट करते हैं। वजह चाहे जो भी हो किसी के एक रिपोर्ट मात्र से ही फेसबुक आपके पोस्ट का संज्ञान लेता है और आपसे आपकी पहचान प्रमाणित करने को कहता है, ऐसा न करने पर आपकी ID बंद कर दी जाती है।

एक ही तरह के मैसेज कई लोगों को भेजना

कई बार हम लगातार एक ही सामग्री बहुत से लोगों को copy + paste करते हैं। एक सीमा तक यह मान्य किया जाता है, मगर जब फेसबुक को यह प्रतीत होता है कि यह गतिविधि किसी कंप्यूटर प्रोग्राम की हो सकती है तो वह आपको खाते से लॉगआउट कर देता है और पुनः लॉगिन करने को या पहचान प्रदर्शित करने को कहता है।

यह भी पढ़ें: जानिये कैसे डिलीट करें अपनी Google Search History

गलत पासवर्ड

पासवर्ड को लेकर फेसबुक ने अपने नियम काफी सख्त किये हैं। यदि आप एक निश्चित सीमा से अधिक बार गलत पासवर्ड डालेंगे, तो उस डिवाइस से आपको लॉगिन करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा जब तक कि आप अपनी सही पहचान प्रदर्शित नहीं कर देते।

अधिक फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना

यदि आप फेसबुक पर लोगों को लगातार फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहे हैं, तो फेसबुक इसे भी एक कंप्यूटर प्रोग्राम की गतिविधि मान सकता है और आपके खाते को पहचान दिखाने की शर्त पर या फिर पूरी तरह बंद कर सकता है।

अधिक फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करना

सिर्फ फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना ही नहीं, अधिक फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करना भी फेसबुक कहते के लिए भारी पड़ सकता है। अगर आप आयी हुई फ्रेंड रिक्वेस्ट्स को एकसाथ लगातार एक्सेप्ट करने लगते हैं, तो यह भी एक कम्यूटर प्रोग्राम गतिविधि के रूप में दर्ज की जाती है और आपका खाता बंद कर दिया जाता है। यहाँ हम आपको यह सुझाव देंगे कि एक बार में अधिकतम 50 और एक दिन में अधिकतम 200 फ्रेंड रिक्वेस्ट ही स्वीकार करना सुरक्षित है।

इसके अलावा हर उस गतिविधि पर जिसमें फेसबुक को इस बात का संदेह हो कि खाते को कम्प्यूटर प्रोग्राम द्वारा चलाया जा रहा है, फेसबुक खाते को बंद कर देता है। इसमें वे थर्ड पार्टी एप्प भी शामिल हैं जिन्हें हम लोग अक्सर प्रयोग करते हैं। ऐसे में अपने खाते की सुरक्षा के लिए इनसे बचाना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: आपका स्मार्टफोन हर समय कर रहा है आपकी लोकेशन को ट्रैक, इस तरह करें बचाव

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here