वर्तमान दौर में स्मार्टफ़ोन निर्माताओं का झुकाव बड़ी डिस्प्ले वाले फ़ोन्स की तरफ अधिक बढ़ रहा है। ऐसे में सरलता से हैंडल किये जाने वाले सामान्य आकार के स्मार्टफोन्स धीरे-धीरे कम होते जा रहे हैं। फिर भी कुछ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां हैं, जो अपने ग्राहकों की इस सहूलियत को ध्यान में रखते हुए फ़ोन्स बना रही हैं। इसलिए बड़े आकार फ़ोन्स की बजाय छोटे व सुविधाजनक फ़ोन्स को पसंद करने वाले ऐसे उपभोक्ताओं के लिए, हम लेकर आये हैं बाजार में उपलब्ध कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन्स में से 5 सर्वश्रेष्ठ फोन्स जिन्हें 15,000 रुपये से भी कम कीमत में खरीदा जा सकता है।

मोटो जी 5 प्लस(Moto G5 Plus)

Motorola Moto G5 Plus (2)

मोटो जी 5 प्लस अपनी श्रेणी में बेहद लोकप्रिय फोन है। यह फोन एक मेटल डिजाइन के साथ आता है, जिसमें कॉम्पैक्ट साइज का 5.2 इंच की आईपीएस डिस्प्ले दी गयी है। लेनोवो ने डिस्प्ले की शार्पनेस के साथ कोई समझौता नहीं किया है और 424 पीपीआई पिक्सेल डेंसिटी वाली फुल HD रेसोलुशन स्क्रीन फ़ोन में दी गयी है। इसके अलावा, फोन में बेहतरीन हार्डवेयर और एक अच्छा कैमरा भी मौजूद है।

खूबियां:

उत्कृष्ट कैमरा
शार्प डिस्प्ले
फ्रंट फ़िंगरप्रिंट सेंसर
मेमोरी कार्ड स्लॉट

खामियाँ:

बैटरी को बदला नहीं जा सकता
बड़ा कैमरा बम्प
औसत डिजाइन

मोटो जी 5 (Moto G5 )

Moto-g5-ed-5

यदि आप मोटो जी 5 प्लस के मुकाबले थोड़ा छोटा या सस्ता फ़ोन चाहते हैं तो आप इसके छोटे भाई मोटो जी 5 पर भी विचार कर सकते हैं। 144.3 x 73 x 9.5 मिमी साइज और 145 ग्राम वजन वाले इस फोन में 5 इंच के एचडी डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट, 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी रॉम मौजूद है।

खूबियां

अच्छा कैमरा
फ्रंट फ़िंगरप्रिंट सेंसर
मेमोरी कार्ड स्लॉट

खामियां

साधारण प्रोसेसर
सामान्य बैटरी बैकअप

लेनोवो के 6 पावर(Lenovo K6 Power)

lenovo-k6-power-review-6

यदि आपको कॉम्पैक्ट लेकिन शक्तिशाली फोन की आवश्यकता है, तो लेनोवो के 6 पावर, इस बजट में एक अच्छा विकल्प है। 5 इंच की फुल HD (1080 × 1920) आईपीएस एलसीडी- 441 पीपीआई डिस्प्ले की सुविधा के अलावा, इसमें एड्रेनो 505 जीपीयू, 4 जीबी रैम, 32 जीबी इंटरनल मेमोरी स्पेस के साथ एक 1.5GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट है (इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है )

खूबियां:

अच्छा कैमरा हार्डवेयर
फिंगरप्रिंट सेंसर
डॉल्बी एटमॉस ऑडियो
लार्ज बैटरी

खामियां:

हाइब्रिड सिम स्लॉट
देखने में वजनी लुक देता है

ओप्पो ए57(OPPO A57)

Oppo-A57

ए 57 के रूप में ओप्पो के तरकश में भी एक कॉम्पैक्ट फ़ोन मौजूद है। इस सेल्फी एक्सपर्ट के फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल फोटो कैमरा है। इसके अलावा इसमें एफ / 2.2 एपर्चर, पीडीएएफ, एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल मुख्य कैमरा भी मौजूद है। हालांकि ओप्पो ए57 में स्नैपड्रगन 435 चिपसेट के साथ नवीनतम हार्डवेयर है फिर भी ये एंड्रॉइड 6.0 मार्शमॉलो कलर ओएस 3.0 पर चल रहा है।

खूबियां:

बेहतरीन सेल्फी
कॉम्पैक्ट डिज़ाइन
VoLTE सपोर्ट

खामियाँ:

औसत चिपसेट

ऑनर 5सी (Honor 5C)

Honor 5C

हुवाई का सब-ब्रांड ऑनर अपने 5सी स्मार्टफोन के साथ आया था, जो इस बजट में सबसे अच्छे कैमरा फोन्स में से एक है। डबल सिम सपोर्ट वाले इस 4जी फोन में 5.2 इंच का फुल HD डिस्प्ले, मेटल बॉडी और फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल हैं। हुवाई अपनी किरिन(kirrn) 650 चिपसेट का उपयोग करता है जो कि 2GB रैम और 16GB आंतरिक स्टोरेज से लैस है।

खूबियां:

शानदार कैमरा
ब्राइट डिस्प्ले
अच्छा बैटरी बैकअप
फास्ट और सटीक फिंगरप्रिंट सेंसर

खामियां:

यूएसबी ओटीजी सपोर्ट नहीं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here