कुछ दिन पहले, Xiaomi ने भारत में अपना पहला Android One आधारित स्मार्टफ़ोन Mi A1 लांच किया था, बेहतरीन स्पेसिफिकेशन्स के साथ यह फोन ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आता है। Mi A1 एक आकर्षक फ़ोन है जो कि कुछ विशेषताओं को अपने आप में समेटे हुए है। (Read in Engilsh)

अगर आपने पूर्व में MIUI वाले Xiaomi स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया है, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप इस स्टॉक एंड्रॉइड डिवाइस में काफी कुछ नया अनुभव कर सकते हैं। यहां हम आपके लिए कुछ उपयोगी Xiaomi A1 ट्रिक्स प्रस्तुत कर रहे हैंI

Google Now पेज को Disable करें

बहुत से उपयोगकर्ता अक्सर होम स्क्रीन की बाईं तरफ एक अतिरिक्त Google स्क्रीन के कारण परेशान अनुभव कर सकते हैं, जो कि एक Google लांचर फीचर है। लेकिन Mi A1 आपको इस पेज को Disable करने का विकल्प प्रदान करती है।

ऐसा करने के लिए, होम पेज टैप करें-> सेटिंग्स पर क्लिक करें – ‘Show Google App’ टैब को Disable करें।

इसके अलावा पढ़ें: 18:9 डिस्प्ले और चार कैमरे वाला Honor 9i हुआ लांच: जानिये इसकी कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

होम स्क्रीन को rotate करें

अगर आप लंबे समय से एंड्रॉइड फोन उपयोग कर रहे हैं तो आपके लिए होम स्क्रीन का रोटेशन अभी भी एक अपरिचित अनुभव होगा, लेकिन Mi A1 आपको यह सुविधा प्रदान करता है।

इस सुविधा को सक्षम करने के लिए, होमपेज को फिर से लॉन्ग प्रेस करें -> सेटिंग -> ‘Allow Homescreen rotation ‘टैब पर क्लिक करें।

Camera Gesture

Xiomi A1 कैमरा एप्प कभी भी खोलने के लिए Lock बटन को दो बार टैप करें और आपके लिए कैमरा एप्प ओपन हो जाएगा।

इस फीचर को एक्टिव करने के लिए, सेटिंग में जाएँ -> Gestures -> Camera ‘टैब पर जाएं। अब दो बार लॉक स्क्रीन बटन पर टैप करें और आपका कैमरा एप लांच हो जाएगा।

स्टीरियो मोड

यदि आप Mi A1 उपयोगकर्ता हैं तो आपको DSLR इफ़ेक्ट वाला फोन प्राप्त करने के लिए 30k+ खर्च करने की आवश्यकता नहीं है; फोन में 12MP का डुअल रियर कैमरा आपको ऐसे फोटो क्लिक करने की सुविधा देता है जो आपको DSLR और डेप्थ इफ़ेक्ट से युक्त होती हैं।

स्टीरियो मोड का उपयोग करने के लिए, बस कैमरा ऐप खोलें और टॉप मिडिल आइकन पर क्लिक करें। और ऑब्जेक्ट को न्यूनतम एक मीटर की दूरी से क्लिक करें।

ऑडियो ट्रिगर

Mi A1 में आपको आवाज़ के माध्यम से फोटोस क्लिक करने का विकल्प मिलता है।

इस विकल्प को एक्टिव करने के लिए आप अपनी आवाज़ से फोटोस को क्लिक कर सकते हैं या अपनी उंगलियों का उपयोग कर चुटकी बजाकर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

डुअल कैमरा वॉटरमार्क इनेबल करें

OnePlus5 के बाद, Xiomi ने भी छोटे-छोटे विकल्पों में गहरी रूचि लेना शुरू कर दिया है। ऐसा ही एक विकल्प फोन के डुअल कैमरे द्वारा क्लिक की गई छवियों पर वॉटरमार्क प्रदान करना है।

इस सुविधा को एक्टिव करने के लिए, कैमरा ऐप खोलें -> Option ‘बटन पर क्लिक करें – ‘Dual camera watermark’ विकल्प सक्षम करें।

इसके अलावा पढ़ें: Google Pixelbook लैपटॉप हुए लांच; जानिये Intel i5, i7 प्रोसेसर, 512GB SSD और 16GB RAM से लैस इन लैपटॉप्स की कीमतें

Face Unlock

Face Unlock फीचर के लिए 80k रुपये का फोन खरीदने से पहले, हम आपको Mi A1 प्रयोग करने की सलाह देंगे।

इस सुविधा को एक्टिव करने के लिए, सेटिंग में जाएँ -> Security पर जाएं -> Smart Lock विकल्प पर टैप करें -> और ‘Trusted Face’ इनेबल करें। अपने चेहरे को कैमरे के सामने करके फेस पैटर्न दर्ज करें।

Swipe for Notification

Xiaomi Mi A1 की सबसे बड़ी विशेषताओं में से एक Notiification को स्वाइप करने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर का उपयोग करना है।

इस फीचर को Active करने के लिए, सेटिंग्स में जाएँ-> Gestures-> ‘Swipe for Notification’ को एनेबल करें। अब आप फिंगरप्रिंट स्कैनर का उपयोग करके अपने सभी नोटिफिकेशन देख सकते हैं

जंक क्लीनअप

यह स्टॉक एंड्रॉइड आपको कैश मेमोरी, जंक फाइल्स और अनुपयोगी डाटा को साफ करने का विकल्प प्रदान करता है।

अपने स्टोरेज को साफ करने के लिए, सेटिंग्स में जाकर -> Storage में जाएँ-> ऊपर दाएं कोने पर मौजूद तीन डॉट्स पर टैप करें -> ‘Storage Cleanup’ पर टैप करें – ‘Clean Junk’ पर क्लिक करें

Mi रिमोट

Mi फोन की एक और विशेषता इसमें मौजद इन्फ्रारेड फीचर है जिसका उपयोग IR रिमोट का इस्तेमाल करते हुए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे TV, AC, प्रोजेक्टर इत्यादि को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है।

Mi रिमोट का उपयोग करने के लिए, ‘Mi रिमोट ऐप’ पर जाएं – ‘Add Remote’ बटन पर टैप करें -> उस डिवाइस पर क्लिक करें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं -> ऑपरेटर चुनें -> अपने उत्पाद के माध्यम से (on / off) संचालित करें।

Xiaomi Mi A1 किसी भी अन्य डिवाइस की तरह आम नहीं है और ये ट्रिक्स उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी साबित होंगी।

इसके अलावा पढ़ें: अब फोन मच्छर भी भगाएगा; LG ने Mosquito Repellent सुविधा के साथ लांच किया LG K7i

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here