इसी वर्ष शुरू होगा Reliance Jio Payment Bank

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

दूरसंचार क्षेत्र में एक अलग मुकाम स्थापित करने के बाद, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली संस्था JIO भुगतान बैंकिंग क्षेत्र में कदम रखने के लिए तैयार है। कंपनी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ 70:30 के संयुक्त उपक्रम का गठन किया है और 2017 के अंत से पहले अपना परिचालन शुरू करने की योजना बनाई है। (Read in English)

रिपोर्ट के मुताबिक, Jio Payment Bank अक्टूबर में अपने ऑपरेशन शुरू करने जा रही थी, लेकिन RBI ने Jio को भरोसेमंद सेवा देने के लिए अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने की शर्त रखी थी, जिससे देरी हुई। इसके बाद, JIO ने दिसंबर में पेमेंट बैंक को लॉन्च करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: 8 इंच डिस्प्ले वाला Samsung Galaxy Tab A(2017) हुआ लॉन्च-जानिए इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन

“RBI यह सुनिश्चित करना चाहता था कि Jio Payment Bank सभी नियमों का पूरी तरह पालन कर रहा है और अपने ग्राहकों को कुशलता से सेवा प्रदान करने में सक्षम है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना भी था कि JIO द्वारा ग्राहक सेवा के मानकों को बनाए रखा जाएगा। ” Mint ने यह भी कहा कि SBI और RIL को उनके द्वारा भेजे गए ईमेल अनुत्तरित थे।”

इस संयुक्त उद्यम के साथ, SBI, JIO के विशाल नेटवर्क का उपयोग कर दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहा है। चूंकि JIO द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए फीचर फोन में भी UPI सपोर्ट दिया जा रहा है, जो कि पहुंच बढ़ाने में लाभप्रद साबित होगा।

जैसा कि पहले कहा गया है, यह नया उद्यम रिलायंस और SBI के बीच 70:30 के अनुपात में होगा। Jio Payment Bank के साथ, SBI अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए JIO नेटवर्क का उपयोग कर रही है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में।

“SBI के लिए, Jio Payment Bank एक व्यावसायिक संवाददाता के रूप में काम करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास बिना बैंकों के ग्रामीण इलाकों में भी जियो के ग्राहकों तक पहुँच बनाई जा सकेगी।

अगर आपको याद है, रिलायंस JiO को भारत में अगस्त 2015 में ही पेमेंट बैंक खोलने के लिए RBI की मंजूरी मिल गई थी। भारत के सबसे बड़े बैंक और सबसे तेजी से बढ़ते हुए नेटवर्क के इस संयुक्त उद्यम के जरिए भारत सरकार के कैशलेस और डिजिटल अर्थव्यवस्था के अभियान को बड़ा फायदा मिल सकता है।

अभी तक, JIO ग्राहकों की संख्या 130 मिलियन पार कर गयी है और SBI के साथ यह साझेदारी नए आयाम स्थापित करने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें: 18:9 डिस्प्ले और Dual Camera वाला Xiaomi Redmi Note 5 हुआ लीक; जानें क्या है सबसे ख़ास

 

Related Articles

ImageMoto G64 5G भारत में लॉन्च; 15,000 के बजट में Redmi, Realme फोनों का तगड़ा दावेदार

15,000 के बजट में 5G स्मार्टफोनों की कतार में Motorola ने एक नया स्मार्टफोन जोड़ दिया है। कम्पनी ने आज ही भारतीय में नया Moto G64 5G लॉन्च किया है। ये 5G स्मार्टफोन MediaTek के Dimensity 7025 प्रोसेसर के साथ आया है। इसके अलावा फ़ोन में फुल एचडी+ LCD डिस्प्ले है और ये 6000mAh की …

ImageReliance ने Jio 5G की घोषणा की, जल्द पेश करेंगे Jio-Google का 5G स्मार्टफोन

रिलायंस ने आज अपनी 43वीं वार्षिक जनरल मीटिंग में काफी आकर्षक घोशनाएँ की है। कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी ने आज Jio 5G की घोषण की है। इवेंट में साफ़ किया है की यह Made in India, Made For India की टैग लाइन के साथ पेश किया जायेगा। कंपनी 5G स्पेक्ट्रम के शुरू होने के …

ImageReliance JioFiber Broadband हुआ कमर्शियली लांच: जाने प्लान, लांच ऑफर और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

JioFIber ब्रॉडबैंड इंडिया में आधिकारिक रूप से उपलब्ध है जिसमे आपको हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इन्टरनेट (100Mbps से लेकर 1Gbps) मिलता है। Reliance ने इसके साथ आपको फ्री HD TV सेट या फ्री 4K TV और फ्री 4K सेट-टॉप बॉक्स देने का भी ऑफर पेश किया है। अभी तक कंपनी ने प्लान्स से जुडी कोई जानकरी सामने …

ImageJio Bharat 4G फीचर फोन 28 अगस्त से Amazon India पर खरीदने के लिए होगा उपलब्ध

Reliance Jio ने हाल ही में Karbonn द्वारा बनाया गया अपना नया फोन Jio Bharat 4G लॉन्च किया था। इस फीचर फोन की कीमत 999 रुपये रखी गई थी। अभी तक यह फोन Reliance डिजिटल स्टोर और Reliance Jio स्टोर पर ही मौजूद है, लेकिन अब यह Amazon India पर भी उपलब्ध होगा। इसे अगले …

Imageआखिर क्यों बंद हो रही हैं Paytm की सभी सर्विसें ? आम जनता पर क्या होगा इसका असर ?

RBI यानि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने Paytm Payments Bank के खिलाफ कुछ कड़े निर्णय सुनाये हैं, जिसका असर Paytm के सभी यूज़र्स पर होगा। आरबीआई ने बुधवार को बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत Paytm के खिलाफ एक्शन लिया और Paytm की सभी सर्विसों पर बैन का आदेश दिया है। इसको लेकर आरबीई के अपने …

Discuss

Be the first to leave a comment.