Xiaomi Redmi नोट 5 vs Honor 9 Lite: कौन है सबसे किफायती 18: 9 डिस्प्ले वाला फोन?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

शाओमी ने हाल ही में रेडमी नोट 5 को इंडिया में लांच किया है- जो इंफिनिटी डिस्प्ले वाला पहला रेडमी डिवाइस है । शाओमी अब नए डिस्प्ले ट्रेंड  को महत्व दे रहा है और रेडमी नोट 5, रेडमी नोट 4 का ऑल-राउंडर अपग्रेडेड फ़ोन है,जो रेडमी का काफी पॉपुलर स्मार्टफोन रहा है।(Read in English)

हालाँकि इतनी किफायती कीमत और इतने अच्छे स्पेसिफिकेशन लिए हुए ये फ़ोन काफी अलग दिखाई देता है।  नोट 5 को अब ऑनर 9 लाइट से काफी सीढ़ी टक्कर मिलेगी। ऑनर 9 लाइट एक अन्य विकल्प है जिसमें आपको नवीनतम स्पेसिफिकेशन मिलेंगे वो भी काफी किफायती दाम पर।

हमने रेडमी नोट 5 और ऑनर 9 लाइट के बीच एक तुलना करने का निर्णय लिया है, यह पता लगाने के लिए कि भारतीय बाज़ार के लिए सबसे अच्छा किफायती 18: 9 डिस्प्ले वाला फोन कौन सा है।

आइये एक नज़र डालते है:

Redmi Note 5 vs Honor 9 Lite

मॉडल Xiaomi Redmi Note 5 Honor 9 lite
डिस्प्ले 5.9-इंच full HD+ 1080×2160 डिस्प्ले 5.9-इंच full HD + Full Vision डिस्प्ले
प्रोसेसर 2.0GHz ओक्टा कोर स्नैपड्रगन 625 ओक्टा-कोर किरिन 659 प्रोसेसर
रैम 3GB/4GB 3GB/4GB
आंतरिक स्टोरेज 32GB/64GB(128GB तक बढ़ा सकते है) 32GB/64GB(128GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड नोगट MIUI 9.0 के साथ एंड्राइड ओरेओ EMUI 8.0 के साथ
प्राथमिक कैमरा f/2.2 एपर्चर लेंस के साथ 12MP सेंसर, फेज डिटेक्शन,ऑटोफोकस, ड्यूल-टोन एलईडी फ्लैश 13MP+2MP ड्यूल कैमरा ड्यूल LED  फ़्लैश के साथ, CMOS सेंसर, PDAF और डिजिटल ज़ूम
सेकेंडरी कैमरा 5MP का सेल्फी कैमरा 13MP+2MP का LED Flash के साथ सेल्फी कैमरा
बैटरी 4,000mah 3,000mah
अन्य 4G VoLTE, ब्लूटूथ 4.2, ड्यूल-सिम ,Wi-Fi, NFC, 3.5 ऑडियो जैक और अन्य सामान्य सुविधाएँ 4G VoLTE, ब्लूटूथ 4.2, हाइब्रिड ड्यूल-सिम ,Wi-Fi, NFC, 3.5 ऑडियो जैक और अन्य सामान्य सुविधाएँ
कीमत 9,999 / 11,999 रुपए 10,999/14,999 रुपए

यह भी पढ़े:Xiaomi Mi TV 4 55-इंच 4K-HDR टीवी भारत में लांच:जाने मूल्य और स्पेसिफिकेशन

डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी

दोनों ही फ़ोन स्लीक और यूनिबॉडी डिज़ाइन वाले है लेकिन ऑनर 9 लाइट थोड़ा बेहतर दिखाई देता है। जबकि रेडमी नोट 5 एक मेटल यूनिबॉडी डिज़ाइन से बना हुआ है। ऑनर 9 लाइट आगे और पीछे दोनों तरफ ग्लास शीट से युक्त है जो काफी अच्छी लगती है।

यह भी पढ़े:Redmi Note 5 और Redmi Note 5 Pro हुआ लांच : जाने मूल्य,और विशेषता

यदि आप रेडमी नोट 5 को देखते हैं, तो यह रेडमी नोट 4 से काफी मिलता जुलता दिखाई देता है। लेकिन ऐसा नहीं है जब आप डिवाइस को सामने की ओर से देखते है तो नोट 5 स्लीक बॉर्डर और ऑनस्क्रीन नेविगेशन बटनों के साथ अपने डिस्प्ले को आकर्षक दिखता है।

इसी संदर्भ में, ऑनर 9 लाइट में 2.5 डी ग्लास फ्रंट और बैक दोनों तरफ और शार्प प्लास्टिक के किनारे दिए गए हैं। रियर पैनल को एक दिलचस्प मिरर फिनिश दी गई है जो कि फ़ोन के डिज़ाइन को और बेहतर बनाता है।

अंत में हम यही बोल सकते है की इस डिपार्टमेंट में ऑनर 9 लाइट थोड़ा बेहतर साबित होता है।

डिस्प्ले

पेपर्स पर देखे तो प्रदर्शन के मामले में दोनों फ़ोन से बीच चुनने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है दोनों ही फ़ोन आपको 18:9 रेश्यो की FHD+ IPS LCD डिस्प्ले देते है। बस रेडमी नोट 5 में 5.99-इंच डिस्प्ले है वही ऑनर 9 लाइट में 5.66-इंच डिस्प्ले दी गयी है। दोनों डिस्प्ले का रेसोलुशन 1080×2160 पिक्सेल है जो काफी ब्राइट और नेचुरल कलर से युक्त है।

ऑनर 9 लाइट की डिस्प्ले हमारी राय में, रेडमी नोट 5 से थोड़ा आगे निकल जाती है क्योकि छोटे आकर की होने के कारण इसको एक हाथ से चलना ज्यादा आसान है।

प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

रेडमी नोट 5 में आपको क्वालकॉम स्नैपड्रगन 625 प्रोसेसर दिया गया है जो शाओमी नोट 4 और मि A1 में भी यूज़ किया गया था। यह चिपसेट मल्टी-टास्किंग और गेमिंग के लिए काफी अच्छा रहता है क्योकि यह भीतर प्रदर्शन के साथ-साथ बैटरी का कम उपयोग करता है।

यह भी पढ़े:UPI-आधारित एप्लीकेशनो की तुलना: Whatsapp Payment, Google Tez और Paytm

इसके मुकाबले, ऑनर 9 लाइट ने एक औसत ऑक्टा-कोर किरीन 659 मोबाइल चिपसेट को अपने फ़ोन में जगह दी है।

दोनों हैंडसेट दो विकल्पों में आते हैं: 3GB रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज, और 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ।

जिन स्मार्टफोन की हमने तुलना की है वो कम रैम और कम स्टोरेज वाले है। ऑनर 9 लाइट बेसिक उपयोगकर्ताओं के लिए फिट है लेकिन यह अभी तक, स्नैपड्रैगन 625 युक्त रेडमी नोट 5 को पीछे नहीं छोड़ पाया है।

यह भी पढ़े:फरवरी 15 को भारत में लांच होगा Moto Z2 Force:जाने मूल्य और स्पेसिफिकेशन

सॉफ्टवेयर मोर्चे पर, Xiaomi Redmi नोट 5 एमआईयूआई 9 आधारित एंड्रॉइड नोगट और ऑनर 9 लाइट एंड्रॉइड ओरेओ आधारित ईएमयूआई 8.0 पर रन करता है। दोनों इंटरफेस फ़ीचर-लोडेड हैं, लेकिन हम एमयूआईआई को ईएमयूआई 8.0 से ऊपर ही रखेंगे, क्योंकि यह काफी समय से अच्छी तररह काम कर रहा है और विश्वसनीय है।

कैमरा और बैटरी

रेडमी नोट 5 में ड्यूल-टोन एलईडी फ्लैश और f/ 2.2 एपर्चर लेंस के साथ एक 12MP का रियर कैमरा दिया गया है। दूसरी तरफ, ऑनर 9 लाइट में 13MP+ 2MP सेंसर फ़ोन के सामने और पीछे दोनों तरफ दिए गए है। कैमरा में ये जो एक्स्ट्रा सेंसर दिया गया है ये डेप्थ इफ़ेक्ट (या पोर्ट्रेट स्टेफ़ी मोड) के लिए है।

यह भी पढ़े: Android Oreo अपडेट प्राप्त करने वाले Vivo Phones की सूची

शुरुआती परीक्षणों में दोनों ही फ़ोन कैमरा प्रदर्शन के मामले में काफी बराबर है। लेकिन ऑनर 9 लाइट अपने ड्यूल सेंसर का ठीक से प्रयोग नहीं कर पता जिस कारण खींची गयी तस्वीरें थोड़ा बनावटी लगती है।

ऑनर 9 लाइट में दी गयी 3000mAh की बैटरी द्वारा गया बैटरी बैकअप उतना अच्छा नहीं था जितनी हमने उम्मीद की थी। दूसरी और रेडमी नोट 5 में दी गयी 4000mAh की बैटरी अपने कम बैटरी यूज़ करने वाले स्नैपड्रगन 625 चिपसेट के साथ रेस में काफी आगे निकल जाता है।

निष्कर्ष

रेडमी नोट 5 और ऑनर 9 लाइट दोनों ही स्मार्टफोन सर्वोत्तम उपलब्ध किफायती फ़ुल-व्यू डिस्प्ले विकल्प हैं, लेकिन रेडमी नोट 5 एक बेहतर विकल्प हैं।

शाओमी रेडमी नोट 5 क्यों खरीदना चाहिए? रेडमी नोट 5 उन लोगों के लिए है जो अधिक स्थिर और बेहतर प्रदर्शन और बेहतर बैटरी बैकअप के लिए डिजाइन से साथ थोड़ा समझौता करने को तैयार हैं।

ऑनर 9 लाइट क्यों खरीदना चाहिए? अगर फ़ोन लेने के लिए आपकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर डिज़ाइन और लुक्स है, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऑनर 9 लाइट आपके लिए है और यह थोड़ा कॉम्पैक्ट होने की वजह से उसे करने में आसान है।

10 बेहतरीन स्मार्टफोन जिनमे दिया गया है 18:9 डिस्प्ले के साथ ड्यूल कैमरा सेटअप

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

ImageXiaomi Redmi Note 10S हैंड्स ऑन

Xiaomi हमेशा से ही अपने Redmi लाइनअप के तहत काफी आकर्षक प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन कॉन्बिनेशन के साथ डिवाइसों को पेश किया है। कंपनी की यह Redmi Note सीरीज में आप काफी आकर्षक स्मार्टफोन देखते आए हैं जिसकी वजह से यह इंडियन मार्केट में काफी ज्यादा लोकप्रिय साबित होती है। कंपनी के दावे के अनुसार रेडमी …

ImageRedmi Note 10 Ultra हो सकता है Dimensity 1100 चिपसेट के साथ 26 मई को लांच

अपने फ्लैगशिप लाइनअप की तरह लगता है Xiaomi अपने सब ब्रांड Redmi की काफी लोकप्रिय Note10 सीरीज में भी एक अल्ट्रा वैरीअंट पेश करने वाली है। क्योंकि हाल ही में सामने आई अफवाहें तो इसी तरफ इशारा करती हैं। फोन के कुछ पोस्टर और ऑनलइन लिस्टिंग के अनुसार यह डिवाइस जल्द ही आपको मार्केट में …

ImageMoto G84 vs Realme 11 vs OnePlus Nord CE 3 Lite: कौन है किससे बेहतर, जानते हैं सबकुछ

Motorola ने हाल ही में अपना नया बजट फोन Moto G84 5G भारत में लॉन्च किया। यह एक बजट फोन है, जो किफायती कीमत पर जबरदस्त स्पेसिफिकेशन के साथ पेश किया गया है। इसमें 12GB रैम मिलती है और 256GB स्टोरेज। इसी तरह के स्पेसिफिकेशन के साथ बीते दिनों Realme 11 5G और OnePlus Nord …

ImageSamsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max Vs Google Pixel 8 Pro – स्मार्टफोन बाज़ार के टॉप 3 दावेदारों में सबसे बेहतर कौन ?

आखिरकार Samsung का प्रीमियम फ्लैगशिप फ़ोन Galaxy S24 Ultra भारतीय बाज़ार में आ चुका है। इस मॉडल में सबसे ख़ास हैं कैमरा, एक फ़ास्ट प्रोसेसर और नया Galaxy AI । ये बाज़ार के सबसे प्रीमियम फोनों में से एक है, जिसकी कीमत भारत में लगभग 1,50,000 रुपए तक है। लेकिन इसी की तरह बाज़ार में …

Discuss

Be the first to leave a comment.