स्मार्टफोन की दुनिया में HTC कोई नया नाम नहीं है, लेकिन प्रथम श्रेणी के मुकाबले में यह तेजी से धीमा पड़ता जा रहा था। हालांकि, ताइवान की यह कम्पनी इतनी आसानी से पिछड़ने के मूड में बिलकुल नहीं है। HTC को अपनी रफ्तार पुनः हासिल करने के लिए एक सफल हाई एन्ड फ़ोन आवश्यकता थी, जो कि HTC U11 द्वारा पूरी होती दिख रही है। देर से ही सही मगर ऐसा प्रतीत होता है कि HTC ने अपनी गति फिर से हासिल कर ली है। (Read in English)

यह भी पढ़ें: 6GB रैम वाले 5 सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन

U11, HTC का अब तक का सबसे अच्छा फोन है। इसके फीचर्स की सूची काफी लम्बी है, जो न सिर्फ आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप हैं, बल्कि इस कीमत के अन्य फोनों के मुकाबले एक विशेष अंतर बनाते है। रिलीज के साथ ही HTC का यह फोन कई बड़े फोनों की सूची में आ खड़ा हुआ है। तो आइये देखते हैं कि वे क्या खूबियां हैं, जो इस फोन को खरीदने योग्य बनाती हैं।

HTC U11 के स्पेसिफिकेशन्स

Model HTC U11
Display 5.5-Inch, SLCD 5 Display, QHD resolution
Processor Qualcomm Snapdragon 835 SoC
RAM 6GB
Internal Storage 128GB
Software Android Nougat based Sense Edge UI
Primary Camera 12 Ultrapixel, f/1.7 aperture, PDAF, LED flash
Secondary Camera 16MP with f/2.0 aperture
Battery 3000 mAh with fast charging
Others 4G VoLTE, dual-band WiFi, NFC, Bluetooth, U Sonic audio, Fingerprint sensor (home button), USB Type-C, IP67 water and dust resistant
Price Rs. 51,990

नई और सबसे अलग डिज़ाइन

इस साल, HTC ने अपने फोन की बनावट में बदलाव करते हुए मैटल बॉडी के बजाय लिक्विड क्रिस्टल ग्लास का प्रयोग किया है। U11 में पीछे की ओर लिक्विड ग्लास की सतह दी गयी है, जो दिखने में शीशे जैसी लगती है और रौशनी के अनुसार रंग बदलती है। HTC का यह फोन वाटर रेजिस्टेंस फोन है।


यह उन फोनों में से नहीं है, जो कि प्रेस रेंडर में अलग दिखें और वास्तविकता में अलग, बल्कि जब आप इस फोन को हाथ में रखेंगे, तो आपको वास्तविक ग्लास का अनुभव होगा।
मैं यह निश्चित तौर पर नहीं कह सकता कि मैं सैमसंग गैलेक्सी एस 8 के सपाट और पारदर्शी ग्लास से ज्यादा U11 के उभरे हुए गोल ग्लास को पसंद करूंगा या नहीं; लेकिन यह गोल ग्लास काफी अलग और अनूठा अनुभव प्रदान करता है।
हालांकि,सामने की ओर यह तुलनात्मक रूप से थोड़ा फीका लगता है। अन्य फोनों की तरह एचटीसी ने इस फोन में कुछ भी अनावश्यक नयापन देने की कोशिश नहीं की है, ना तो फोन की डिस्प्ले को जबरन बड़ा किया गया है और ना ही एजेस को घुमावदार बना कर किनारों को छोटा किया गया है। डिस्प्ले के ऊपर और नीचे पर्याप्त जगह दी गयी है एवं नीचे की तरफ होम बटन के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है।

यह भी पढ़ें: नोकिया 3 या शिओमी रेडमी 4 , कौन सा फ़ोन है बेहतर?

स्क्वीजेबल एज सेंसिंग

स्मार्टफोन की सबसे आकर्षक खूबी इसका ‘एज सेंस’ फ़ीचर है। इसके द्वारा आप फोन के किनारों को दबाकर विविध प्रकार के कार्यों को कर सकते हैं। एज सेंस तकनीक द्वारा आप मेसेज, एप्स व कैमरा आदि को लॉन्च करने जैसे कई टास्क परफॉर्म कर सकते हैं। इसकी एज सेंसिंग फीचर को ‘लॉन्ग स्क्वीज़’, ‘शॉर्ट स्क्वीज़’ के अलावा ‘स्क्वीज़ और होल्ड’ जैसे अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

मेल करने, गेम खेलने या ऐप लांच करने के लिए आप स्क्वीज़ गेस्चर को अपने अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। ऐप और कार्यों के लिए ट्रिगर सेट करने के अलावा, आप स्क्वीज की संवेदनशीलता को भी तय कर सकते हैं। इसलिए निश्चिन्त रहिये यह ऐसा नहीं है जो जेब में दब जाने पर कोई टास्क खुद ही करने लग जाए।

क्या SLCD 5 डिस्प्ले AMOLED से बेहतर है?

एचटीसी यू 11 की सुपर एलसीडी 5 डिस्प्ले(2K रेसोलुशन) विविध रंगों, वाइड व्यू एंगल जैसी खूबियों से लैस बेहद शार्प डिस्प्ले है। अगर ये पूछा जाए कि क्या इसकी तुलना सैमसंग की AMOLED स्क्रीन से की जा सकती है? तो हमारे प्रारंभिक निरीक्षण के आधार पर हमें हाँ कहना ही पड़ेगा।

परफॉरमेंस है इसकी प्रमुख खूबी

एचटीसी U11 अपने समकालीन फ्लैगशिप फोनों से हल्के सॉफ्टवेयर पर काम करता है, इसमें एंड्रॉइड नोगैट पर आधारित sense UI दी गयी है। यह फोन स्नैपड्रैगन 835 द्वारा संचालित होता है, जो कि सैमसंग गैलेक्सी एस 8 / एस 8+ जैसे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले इसे मजबूत बनाता है।

एचटीसी U11 में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज दी गयी है, जो इसकी परफॉरमेंस को और भी निखारता है। हालंकि 3000mAh बैटरी, एक संदेहपूर्ण बात हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Vivo V5s की समीक्षा- खूबियाँ, खामियां और सभी कुछ

म्यूजिक के शौक़ीन लोगों के लिए ख़ास है यह फोन

एचटीसी U11 का ऑडियो अनुभव बेहतरीन है, जो संगीत सुनने के शौक़ीन लोगों के लिए विशेष रूप से उत्साहपूर्ण है। फोन के ऑडियो सेटअप में तेज़ और साफ़ HTC बूमसाउंड ऑडियो और एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन के साथ U Sonic earbuds मौजूद हैं। इसमें मौजूद सोनार सेंसर का उपयोग करके इयरफ़ोन कानों के आकार का पता लगा सकते हैं और उसके अनुसार ऑडियो ट्यून कर सकते हैं।
यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि फोन में ऑडियो जैक तो नहीं है, लेकिन फोन में एक क्वालिटी एडाप्टर है जिसका अपना DAC है।

तीव्र ऑटोफोकस वाला कैमरा

एचटीसी ने कैमरे के हार्डवेयर पर कोई समझौता नहीं किया है, एचटीसी U11, 5-एक्सिस वाले OIS, EIS और F/1.7 एपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल के मुख्य कैमरे से लैस है, इसके कैमरे को DxOMark की रेटिंग में 90 अंक प्राप्त हुए हैं जो कि सैमसंग गैलेक्सी एस 8, एप्पल आईफोन 7 प्लस और गूगल पिक्सल से ज्यादा हैं। इतना ही नहीं, यह 360 डिग्री साउंड रिकॉर्डिंग के साथ 4K वीडियो शूट कर सकता है। सामने की तरफ इसमें 150-डिग्री वाइड-एंगल लेंस के साथ एक 16-मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है।

HTC U11 एक नज़र में

HTC U11 निश्चित रूप से एक सक्षम फ्लैगशिप फोन है, जो खरीदारों को इसे खरीदने के अनेक आकर्षक कारण देता है। एचटीसी ने अपने ऑडियो सेटअप और सॉफ़्टवेयर पर बेहतरीन काम किया है और अब इसके सकारात्मक परिणाम नज़र आ रहे हैं।
U11 एक बेहतरीन फोन है जिसमें एक फ्लैगशिप-ग्रेड कैमरा मौजूद है। इसके एज सेंसिंग जैसे फीचर्स इसे अन्य फोनों के मुकाबले अलग बनाते हैं। इसका नकारात्मक पक्ष केवल यह है कि यह सामने की ओर से बहुत ही सामान्य नज़र आता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here