डेटा आदान प्रदान के लिए Bluetooth अभी भी उतना ही महत्वपूर्ण और प्रासंगिक माध्यम है, जितना कि पूर्व में था। वर्तमान में यह इसके पांचवें संस्करण में प्रवेश कर चुका है जो इसे तेज तथा अधिक भरोसेमंद बनाने की पुष्टि करता है, इसका अर्थ है कि वायरलेस टेक्नोलॉजी का उपयोग करके अधिक डेटा को स्थानांतरित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: जानिये कैसे डिलीट करें अपनी Google Search History

तो हम कह सकते हैं कि ब्लूटूथ के माध्यम से एक फोन से दूसरे फोन में एप्लिकेशन भेजने के तरीकों को जानने का यह सही समय है। तो आइये जानते हैं कि ब्लूटूथ के माध्यम से कैसे स्मार्टफोनों के बीच एप्स का आदान-प्रदान करें?

इस प्रक्रिया के लिए आपको APK Extractor नामक एक आसान व हल्के टूल की ज़रूरत होगी जो कि आपके डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए ऐप को कंप्रेस करके APK फाइलों में बदल देता है, जिन्हें किसी अन्य डिवाइस पर ट्रांसफर कर इनस्टॉल किया जा सकता है।

  • सर्वप्रथम APK Extractor डाउनलोड करें
  • इस एप्प को खोलें और सूची में नीचे स्क्रॉल कर उस एप्प को सेलेक्ट करें जिसे आप दूसरे डिवाइस पर भेजना चाहते हैं।
  • इसे लंबे समय तक टैप करें, अब आपको स्क्रीन के शीर्ष पर Share और Download आइकन के साथ चेकबॉक्स दिखाई देगा।
  • यहाँ उनके पास के चेकबॉक्स का उपयोग कर आप कई ऐप्स चुन सकते हैं, जिन्हें ब्लूटूथ के माध्यम से कंप्रेस और शेयर करना चाहते हैं।
  • एक बार जब आप एप्स को सेलेक्ट कर लें, तो स्क्रीन के टॉप पर “Share” आइकन पर टैप करें, फिर “Bluetooth” चुनें।
  • सुनिश्चित करें कि ऐप को आप जिस एंड्रॉइड डिवाइस पर भेज रहे हैं, उसने ब्लूटूथ on किया हुआ है और वह सर्च किया जा सकता है।
  • अब “Choose Bluetooth device” पर टैप करें और रिसीव करने वाली डिवाइस को चुनें।

यह भी पढ़ें: Infinity Display वाला Vivo V7 Plus हुआ लॉन्च; जानिये इसकी कीमत और विशेषताएं

एक बार जब APK को ब्लूटूथ के माध्यम से स्थानांतरित कर दिया गया, तो इसे प्राप्तकर्ता के पुल-डाउन नोटिफिकेशन मेनू के माध्यम से देखा जा सकता है, लेकिन अगर यह गलती से बंद हो गया है, तो आप अपने डिवाइस के फाइल मैनेजर का उपयोग कर ‘Download’ या ‘ExtractedAPKs’ फ़ोल्डर में फ़ाइल को ढूंढ सकते हैं।

प्राप्त करने वाले डिवाइस पर आपको APK मिल जाने के बाद, उसे टैप करें, फिर “Install” पर टैप करें। ध्यान दें कि आपको इसके लिए ‘Unknown sources’ इनेबल करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि APK प्ले स्टोर के बाहर से इंस्टॉल हो रहा है।

इस तरह आप ब्लूटूथ के माध्यम से किसी भी एप्प को ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फेसबुक पर कभी न करें ये गलतियां, ब्लॉक हो सकता है आपका अकाउंट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here