अक्सर देखने में आता है कि आपके दोस्तों की शिकायत रहती है कि आपके फोन पर कॉल नहीं हो पाती, जबकि आपका फोन ऑन होता है। नेटवर्क समस्याओं के अलावा ऐसा तब होता है जब आपके फोन को रीडायरेक्ट किया जा रहा हो।

जी हाँ, एंड्राइड फोनों में आजकल सुरक्षा संबंधी कई शिकायतें देखने को मिल रही हैं, जिनमें से कॉलिंग के दौरान डेटा लीक होने की शिकायतें आम हैं। ऐसे में यह आवश्यक है कि आप समय-समय पर आप अपनी प्राइवेसी की जाँच करते रहें।

यह भी पढ़ें: सरकार ने बंद किये लाखों PAN cards, कहीं आपका पैन कार्ड भी तो इस सूची में नहीं? इस तरह जानिये

यहाँ हम आपको कुछ ऐसे एंड्राइड फोनों के लिए कुछ बहुत उपयोगी USSD कोड्स के बारे में बताने जा रहे जिनके प्रयोग से आप अपनी प्राइवेसी सुनिश्चित कर सकते हैं। विशेष बात यह है कि ये सभी कोड पूरी तरह नि:शुल्क हैं।

Dial *#62#

यदि कॉल करने पर आपका नंबर पहुंच से बाहर या नो सर्विस की सूचना देता है, तो सम्भवतः आपका नंबर किसी अन्य नंबर पर री डायरेक्ट किया जा रहा है। इसे जांचने के लिए *#62# कोड डायल करें, इसके द्वारा आप जान पाएंगे कि आपके पास आने वाली कॉल्स कहाँ री-डायरेक्ट की जा रही हैं।

Dial *#21#

यदि आपको संदेह है कि कहीं आपके डेटा सन्देश आपके मैसेज, कॉल या कोई और डाटा को कहीं दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं किया जा रहा है। तो आप इस कोड को डायल कर उस नंबर का पता लगा सकते हैं जिस पर आपका कनेक्शन डायवर्ट किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: खरीदना चाहते हैं जिओ फ़ोन? इस तरह करें रजिस्टर

Dial ##002#

यदि आपके फोन की कालें तथा डेटा कहीं डाइवर्ट किया जा रहा है तो आप इस कोड की मदद से सभी फॉरवर्डिंग तथा डाइवर्ट्स को निष्क्रिय कर सकते हैं।

Dial *#*#4636#*#*

यह एंड्रॉइड फोन के लिए एक विशेष कोड है जिसके द्वारा फोन से सम्बन्धित सभी जानकारियां प्राप्त की जासकती हैं, इसके द्वारा आप फोन का मॉडल, बैटरी प्रकार, वाई-फाई कनेक्शन तथा रैम की जानकारी आदि पता कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Game of Thrones का नया एपिसोड लांच से पहले Reddit पर हुआ लीक

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here