आज के दौर में स्मार्टफोन हर किसी की प्राथमिक आवश्यकताओं में शामिल है, फोन न सिर्फ सम्पर्क बल्कि लगभग हर दैनिक गतिविधि में हमारा साथी बन चुका है। लेकिन संचार के इस अतिमहत्वपूर्ण माध्यम का दुरूपयोग भी उतना ही किया जा रहा है जितने कि इसके फायदे हैं।

अक्सर लोग फोन पर आने वाले unwanted calls से परेशान रहते हैं, और अधिकतर मामलों में ऐसा भी होता है कि कोई परिचित व्यक्ति हमारी इच्छा के विपरीत लगातार कॉल करके असुविधा पैदा करता है। समय के साथ यह समस्या निरंतर बढ़ रही है, और अधिकतर महिलाएं इन अनचाहे कॉल्स के कारण सबसे ज्यादा दिक्क्तें सहती हैं।

यह भी पढ़ें: जानिये Facebook Messenger में अपना अकाउंट कैसे लॉगआउट करें

ऐसे में प्रश्न उठता है कि इन अनचाही कॉल्स से छुटकारा कैसे पाया जाए? इसके लिए सबसे बेहतर रास्ता है unwanted call blocking। यूं तो काफी यूजर्स किसी नंबर को block करना जानते ही होंगे, फिर भी यदि आप इसे प्रयोग करना नहीं जानते, तो हम आपको बताने जा रहे हैं की अपने एंड्रॉइड फोन में आने वाली unwanted call block कैसे करें।

इसके लिए आपको निम्नलिखित Steps का पालन करना होगा।

इस तरह करें अनचाही कॉल को ब्लॉक

यदि आपका फ़ोन एंड्राइड नोगॉट ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है तो

  • Step 1: सबसे पहले फोन एप में जाएं
  • Step 2: उस कांटेक्ट या फोन नंबर पर टैप करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं
  • Step 3: (i) इस तरह के दिखने वाले बटन पर टैप करें
  • Step 4: अब आपके सामने उस नंबर या कांटेक्ट के साथ हुए कम्युनिकेशन का पूरा विवरण आ जाएगा
  • Step 5: अब स्क्रीन के ऊपर किनारे पर बने तीन डॉट्स पर टैप करिये
  • Step 6: अब ड्राप डाउन बॉक्स में से ‘BLOCK’ को सेलेक्ट करें

इस तरह से वह नंबर ब्लॉक हो जाएगा और आपको उस नंबर से कोई कॉल प्राप्त नहीं होगी।

अगर आपके फोन में एंड्राइड नोगाट ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं हैं तो फिर आप कुछ थर्ड पार्टी एप्स के इस्तेमाल द्वारा किसी भी नंबर या कांटेक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं। Truecaller जैसे कुछ एप फोन में नंबर को ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें: How to Check PAN Card Validity Status | सरकार ने बंद किये लाखों PAN cards, कहीं आपका पैन कार्ड भी तो इस सूची में नहीं? इस तरह जानिये

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here