हुआवै ने अभी अपना नया स्मार्टफोन हॉनर 9 लाइट उस प्राइस सेगमेंट में लांच किया है जिसमे काफी समय से शाओमी के रेडमी सीरीज के फोनो ने काफी अच्छा प्रदर्शन करके अपनी जगह बनाई थी पर आज के प्रचलित 18:9 डिस्प्ले और ड्यूल कैमरा की सुविधा देने में थोड़ा पीछे रह गए है।

इसलिए इस सुविधा के आभाव को भरने के लिए हुआवै ने अपने हॉनर 9 लाइट फ़ोन को लांच कर दिया है जो 4 कैमरो और फुल- व्यू डिस्प्ले के साथ बहुत ही आकर्षक दिखाई देता है।

ऑनर 9 लाइट को दो विकल्पों के साथ लांच किया गया है – एक 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ, और दूसरा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ। हालांकि, इन दोनों स्टोरेज विकल्पों के बीच एक काफी व्यापक (10,999 रुपए 14,999 रुपए) मूल्य अंतर है।

दोनो वेरिएंट में से अधिक लाभकारी निश्चित रूप से, बेस संस्करण है और इसी संस्करण का हम पिछले काफी समय से परीक्षण कर रहे हैं। क्या यह एक वैल्यू फॉर मनी फोन है जिसे आपको खरीदना चाहिए? आइए ऑनर 9 लाइट के फुल रिव्यु में देखें।

 

खूबियाँ

  • प्रीमियम डिजाइन
  • डिस्प्ले क्वालिटी
  • लेटेस्ट एंड्राइड ओरेओ

कमियाँ

  • औसत दर्जे का प्रदर्शन
  • बैटरी बैकअप
  • हाइब्रिड सिम स्लॉट

Honor 9 Lite की विशेषताएँ

मॉडल Honor 9 Lite
डिस्प्ले 5.66-इंच full HD + Full Vision डिस्प्ले
प्रोसेसर 2.3GHz ओक्टा-कोर किरिन 659 प्रोसेसर
रैम 3GB/4GB
आंतरिक स्टोरेज 32GB/64GB(128GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरेओ EMUI 8.0 के साथ
प्राथमिक कैमरा 13MP+2MP ड्यूल कैमरा ड्यूल LED  फ़्लैश के साथ, CMOS सेंसर, PDAF और डिजिटल ज़ूम
सेकेंडरी कैमरा 13MP+2MP का LED Flash के साथ सेल्फी कैमरा
बैटरी 3,000mah
अन्य 4G VoLTE, ब्लूटूथ 4.2, ड्यूल-सिम ,Wi-Fi, NFC, 3.5 ऑडियो जैक और अन्य सामान्य सुविधाएँ
कीमत 10,999 / 14,999 रुपए

 

यह भी पढ़े:Nokia 8: भारत का सबसे किफायती Snapdragon 835 स्मार्टफोन

Honor 9 Lite का डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी

हॉनर 9 लाइट का डिज़ाइन ही उसको सबसे अलग खड़ा हुआ दिखाता है। सामने और पीछे दोनों साइड पर 2.5 डी ग्लास दिया गया है, दोनों किनारो के बीच मे प्लास्टिक का फ्रेम दिया गया है। फ़ोन के बैक पैनल को मिरर फिनिश दी गयी है। फ़ोन के साथ बॉक्स में एक प्रोटेक्टिव केस भी दिया गया है जो वैसे तो इस बैक पैनल की खूबसरती में थोड़ा धुंधलापन लाता है लेकिन इस को स्कैच से बचने में सहायक है।

मिनिमम बेज़ेल, आकर्षक रंग विकल्प, और फिंगरप्रिंट सेंसर इस फ़ोन के लिए पॉजिटिव चीज़े है। हॉनर 9 लाइट काफी पतला और कॉम्पैक्ट है जो इसे पकड़ने पर आनंद देता है।

बिल्ड क्वालिटी देखने पर ये फ़ोन काफी मजबूत दिखाई देता है और हुआवै ने एक अच्छी सुरक्षात्मक गुणवत्ता वाला केस भी दिया है। फ़ोन पर कोई गोरिल्ला गिलास प्रोटेक्शन नहीं दी गयी है लेकिन फ्रंट ग्लास पर आपको स्मज-रेसिस्टेंट ऑलेओफोबिक कोटिंग दी गयी है।

ऑनर के इस डिवाइस में अभी भी टाइप-सी पोर्ट नहीं दिया गया है, लेकिन शायद अभी के समय में ये कोई बड़ी कमी नहीं है।

यह भी पढ़े:27 मार्च को Huawei P20 कैमरा-केंद्रित फ्लैगशिप फ़ोन हो सकता है लांच:अपेक्षित विशेषताएँ

  • हॉनर 9 लाइट का डिजाइन इसकी सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है जो हैंडसेट को काफी प्रीमियम दिखाता है।
  • बीच में एक प्लास्टिक की ओर फ़्रेम के सामने और रियर साइड पर 2.5 डी ग्लास दिया गया है। बटन, बंदरगाह और फिंगरप्रिंट सेंसर उचित स्थान पर दिए गए  हैं।
  • हुआवै बॉक्स में एक सुरक्षात्मक केस भी दिया गया  हैं।
  • हैंडसेट काफी कॉम्पैक्ट, स्लिम और उपयोग करने में आसान है।

Honor 9 Lite का डिस्प्ले

डिस्प्ले, हॉनर 9 लाइट का एक और प्रमुख आकर्षण है, जो व्यावहारिक उपयोग की बात करते समय इसके डिजाइन से भी ज्यादा मायने रखता है। 18:9 स्क्रीन के लिए, 5.65-इंच का आकार आदर्श लगता है। डिस्प्ले में FullHD+ रिज़ॉल्यूशन है लेकिन आप इसे बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए HD+ के रिज़ॉल्यूशन पर भी कार्य कर सकते हैं।

रंग का तापमान अच्छी तरह संतुलित है और रंग काफी उभर कर आते है। ईएमयूआई आपको अपने व्यक्तिगत पसन्द के अनुरूप इसे बेहतर तरीके से व्यवस्थित करने की अनुमति देती है, लेकिन कुल मिलाकर, प्रदर्शन की क्वालिटी के मामले में फ़ोन कीमत के अनुरूप अच्छा प्रदर्शन करता है।

  • क्वालिटी के अनुसार इस कीमत में यह बेस्ट डिस्प्ले वाला डिवाइस है।
  • रंग काफी सजीव है और वाइट- बैलेंस काफी संतुलित है और फ़ोन का टच रिस्पांस भी काफी अच्छा है।
  • फ़ोन के डिस्प्ले पर कुछ धब्बो का कोई असर नहीं पड़ता है लेकिन यह स्क्रैच-रेसिस्टेंट नहीं है इसलिए अच्छा स्क्रीन प्रोटेक्टर का यूज़ करे।
  • हॉनर 9 लाइट में रात के समय पढ़ने के लिए कम्फर्ट-आई-मोड (ब्ल्यूएलइट फिल्टर) भी दिया गया है।
  • आउटडोर लाइटिंग में स्क्रीन की विसिबिल्टी भी काफी अच्छी है।
  • बैटरी को बचाने के लिए आप डिस्प्ले क्वालिटी को HD+ के रिज़ॉल्यूशन पर परिवर्तित कर सकते हैं।

Honor 9 Lite का कैमरा

हॉनर 9 लाइट पर चार कैमरे की उपस्थिति एक आकर्षक सुविधा है। हालांकि, यह एक मार्केटिंग की बात अधिक साबित हुई, ऐसा नहीं है कि वे काम नहीं करते लेकिन थोड़ा परेशानी सिर्फ यह है कि परिणाम थोड़ा कम क्वालिटी का प्राप्त होता है तथा पहले से अनुमान लगाने में कठिनाई होती है जो काफी बार फोटो क्लिक करने के बाद अच्छा आउटपुट नहीं देता है।

आप वाइड-एपर्चर मोड में फोकस पॉइंट पोस्ट-शूटिंग एडजस्ट कर सकते हैं लेकिन पोर्ट्रेट मोड में ये विकल्प नहीं है। अच्छी रोशनी में हमको कुछ अच्छे फोटो प्राप्त हुए लेकिन इनडोर लाइटिंग में थोड़ा कैमरा प्रदर्शन सामान्य सा ही रह जाता है।

अगर हम क्वार्ड-कैमरा को साइड में रखे तो फ़ोन का कैमरा प्रदर्शन काफी अच्छा है। हालाँकि फ़ोन में फोकस करने में दिक्कत होती है जिस पर ध्यान दिया जाना जरूरी है।

यदि आप उपयोग के लिए बेस वेरिएंट चुनते हैं, तो कैमरे का प्रदर्शन (आगे और पीछे के लिए) मौजूदा विकल्पों के जैसा ही है। लेकिन अगर आप 4 जीबी रैम वैरिएन्ट को चुनते है तो कैमरा प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए इस कीमत पर, एमआई ए 1 और मोटो जी 5 प्लस बेहतर विकल्प हो सकते है।

कुल मिलाकर, कैमरे के प्रदर्शन में अधिक प्रसंशनीय नहीं है लेकिन यह बेस संस्करण पर यह वैल्यू फॉर मनी साबित हो सकता है।

  • रियर कैमरा आउटडोर- लाइटिंग में अच्छे चित्रों को प्राप्त कर सकता है लेकिन कम प्रकाश प्रदर्शन के बारे में कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है।
  • फ्रंट और रियर दोहरे कैमरे ज्यादा एडवांटेज नहीं देते हैं, आप अच्छे बोकेह-शॉट प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन परिणाम नेचुरल नहीं हैं।
  • मैक्रो ऑब्जेक्ट्स के लिए फोकस करने के लिए कैमरा काफी समय लेता है और ट्रिकी-लाइटिंग में कैमरा प्रदर्शन काफी असंगत है।
  • कैमरे के ऐप में मैन्युअल प्रो मोड है जो अच्छी तरह से काम करता है।
  • एक उचित सुंदरता मोड से सेल्फी कैमरा अच्छी फोटो क्लिक कर पता है।
  • एक बार फिर, सेल्फी कैमरा ने पर्याप्त रोशनी में फोटो क्लिक करने पर अच्छा आउटपुट दिया लेकिन घर के अंदर शूटिंग करते समय आपको अपना हाथ स्थिर रखना होगा।

Honor 9 Lite का प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

हॉनर 9 लाइट Kirin 659 ओक्टा-कोर चिपसेट द्वारा 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ दिया गया है। यह प्रदर्शन थोड़ा कम रह जाता है जब हम रेडमी नोट 4 जैसे एसडी 625 फोन और एसडी 430 विकल्प जैसे रेडमी 4 से तुलना करते है। हाई-एंड गेम्स उच्च ग्राफिक्स सेटिंग्स पर खेलने योग्य नहीं हैं, और यहां तक कि सामान्य उपयोग के साथ भी, फोन अधिक उसे करने पर थोड़ा अटक जाता है।

स्लोडाउन, ऐप क्रैश, और ऐप-मिसबिहेव असामान्य नहीं हैं। इससे हमें संदेह होता है कि एक निश्चित उपयोग की अवधि के बाद फोन कितनी अच्छी तरह से कार्य करता रहेगा। फोन मल्टीटास्किंग के साथ भी गरम होता है और जब मौसम गर्म हो जाता है तो यह एक परेशान करने वाली चीज़ भी बन सकती है।

ईएमयूआई 8.0, ईएमयूआई 5.0 का एक अपग्रेडेड वर्ज़न है। यह हल्का, आसान और अधिक सुव्यवस्थित है। विशेषकर जब फुल-डिस्प्ले के लिए ऐप्स को आकार देने के लिए आता है वहाँ अभी कार्य करने की आवश्यकता है । फोन पर पहले से लोड किए गए काफी ऐप्स हैं लेकिन आप उनमें से अधिकतर को अनइंस्टाल कर सकते हैं।

नीचे की तरफ दिया गया लाउडस्पीकर काफी तेज़ आउटपुट दे सकता है और ऑडियो क्वालिटी सामान्य है। फिंगरप्रिंट सेंसर तेज और सटीक है हमको कॉल कनेक्टिविटी  या कॉल क्वालिटी से सम्बंधित किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

  • हल्के और मध्यम उपयोगकर्ताओं के लिए प्रदर्शन काफी अच्छा है सम्मान 9 लाइट अभी भी रेडमी नोट 4 या एमआई ए 1 के प्रदर्शन से मेल नहीं खाता है।
  • हाई-एन्ड गेमिंग और मल्टीटास्किंग के साथ फोन थोड़ा अटकता है।
  • 32 जीबी स्टोरेज में से, लगभग 22.5 जीबी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। सिम ट्रे हाइब्रिड है।
  • EMUI 8.0 (Android Oreo- आधारित) अभी भी EMUI 5.1 पर किये गए प्रदर्शन सुधार दिखाता है। इंटरफ़ेस अच्छी तरह से डिजाइन और सहज है।
  • फ़िंगरप्रिंट सेंसर तेज और सटीक है।
  • नीचे दिया गया मोनोस्पीकर काफी तेज़ हो सकता है, लेकिन ऑडियो आउटपुट सामान्य ही है ।

Honor 9 Lite का बैटरी बैकअप

बैटरी बैकअप से हम थोड़ा कम प्रभावित है। 3000mAh की बैटरी एक दिन का सामान्य उपयोग ही दे पाती है उस से ज्यादा नहीं।अधिक यूज़ करने पर बैटरी ज्यादा बैकअप नहीं दे पाती है। उदाहरण के लिए गेमिंग के 10 मिनट के परिणामस्वरूप 5 से 6 प्रतिशत की बैटरी की खपत हो सकती है। फ़ोन में फ़ास्ट चार्जिंग भी नहीं दी गयी है। फ़ोन के साथ दिए गए चार्जर से आपको बैटरी को फुल चार्ज करने में 2 घंटे से अधिक समय का समय लग सकता है।

  • फ़ोन को ज्यादा यूज़ करने पर बैटरी पुरे दिन का भी बैकअप नहीं दे पाती है। मल्टीटास्किंग करने पर बैटरी थोड़ा तेज़ी से घटने लगती है।
  • हलके उपयोग करने पर बैटरी पूरा दिन चल जाती है।
  • फ़ास्ट चार्जिंग नहीं दी गयी है।

Honor 9 Lite का रिव्यु – क्या आपको ये फ़ोन लेना चाहिए?

हॉनर 9 लाईट ने हमें अपनी डिजाइन और प्रदर्शन के साथ प्रभावित किया। यह एक फुल पैकेज नहीं है क्योकि बैटरी और प्रदर्शन इन् दोनों डिपार्टमेंट में  की आवश्यकता है।

अगर आप 4GB वाले विकल्प को लेने की सोच रहे है तो आपको Mi A1 या Moto G5s Plus, के साथ जाना चाहिए। क्योकि इनका कैमरा और बैटरी प्रदर्शन काफी अच्छा है। या फिर आप कुछ दिन रुक कर शाओमी के नए स्मार्टफोन के लांच का इन्तजार कर सकते है।

यदि आप लगभग 10000 के बजट तक सीमित हैं, तो आप इसके बेस वेरिएंट पर विचार कर सकते हैं। यहाँ कुछ समझौते करने पड़ते है, लेकिन बेसिक और मध्यम उपयोगकर्ताओं के लिए काफी अच्छा विकल्प दिखता है, विशेष रूप से जो डिजाइन और प्रदर्शन की गुणवत्ता चाहते है उनके लिए अच्छा विकल्प है।

8 Best looking Phones Under Rs. 10,000 For 2018

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here