Gionee A1 Plus Review, खूबियां और खामियाँ

  • Like
  • Comment
  • Share

मशहूर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Gionee ने अपने नए स्मार्टफोन Gionee A1 Plus को पेश किया है। A1 Plus स्मार्टफोन चार माह पूर्व लांच हुए Gionee A1 का आधुनिक संस्करण है, फोन का मुख्य आकर्षण इसका ड्यूल कैमरा सेटअप, 6 इंच की बड़ी डिस्प्ले और MediaTek Helio P25 प्रोसेसर है। फोन के बारे में और अधिक जानने के लिए, हमने A1 Plus का परीक्षण अलग-अलग मानकों पर किया है। इन परीक्षणों के बाद फोन के बारे में जो विशेष बातें हमने अनुभव की हैं, उन्हें हम यहाँ आपसे साझा करने जा रहे हैं:

यह भी पढ़ें: 5,000 mAh बैटरी और 9,999 रुपये कीमत वाला Moto E4 Plus हुआ भारत में लांच जानिये इसकी खूबियां

A1 Plus स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

डिज़ाइन और बनावट

A1 Plus ने अपने पिछले संस्करण की तुलना में कई परिवर्तनों को शामिल किया है, जिन्हें आप आसानी से देख और महसूस कर सकते हैं। A1 Plus स्मार्टफोन A1 की तुलना में काफी वजनी और मोटा है, पीछे की तरफ मैटल डिज़ाइन वाले इस फोन में LED फ़्लैश के साथ दो मुख्य कैमरे दिए गए हैं।

A1 से तुलना करें तो डिज़ाइन में कोई भी विशेष बदलाव नहीं किये गए हैं, हाँ फोन के आकार में बदलाव स्पष्ट हैं, A1 प्लस की 6 इंच की डिस्प्ले A1 के मुकाबले काफी बड़ी है।

सामने की तरफ होम बटन के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर को जोड़ा गया है, दाहिने किनारे पर वॉल्यूम रॉकर के साथ पावर बटन मौजूद है। फोन की मोटाई 9.1mm और वजन 226g है, जो कि अपने पिछले संस्करण के मुकाबले काफी अधिक है।

डिस्प्ले

2.5D गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन के साथ फोन में 1080×1920 पिक्सल रेसोलुशन और 367ppi पिक्सेल डेंसिटी वाली 6 इंच की फुल-HD IPS LCD डिस्प्ले दी गयी है, जो 16M कलर्स के साथ आती है। A1 प्लस एक ऑय प्रोटेक्शन मोड के साथ आता है, जिसे आप अपनी की सुविधा के अनुसार सेट कर सकते हैं। इसकी डिस्प्ले आकार में पिछले A1 से बड़ी है मगर दोनों ही फोनों में रेसोलुशन 1080×1920 पिक्सेल का है ऐसे में यह A1 की तुलना में कम शार्प प्रतीत होती है। फिर भी A1 प्लस की IPS LCD निश्चित रूप से बेहतर दिखती है, जिसमें रंग काफी चमकदार दिखते हैं और टच रिस्पांस तेज और सटीक लगता है।

कैमरा

A1 प्लस में f/2.0 अपर्चर वाले दो मुख्य कैमरे दिए गए हैं, जिनमें से एक 13MP का है वहीं दूसरा 5MP का कैमरा दिया गया है। LED फ़्लैश के साथ इस कैमरा सेटअप में phase detection autofocus, के साथ ब्लर बैकग्राउंड वाला इफ़ेक्ट(बोके मोड) मौजूद है, जो कि बेहतरीन फोटो क्लिक करने में प्रयोग किया जाता है। फोन का कैमरा 30fps की दर से 1080p की वीडियो कैप्चर करता है।
फोन का सेल्फी कैमरा फोन का विशेष आकर्षण है, f/2.0 अपर्चर वाला 20MP का सेल्फी कैमरा सेल्फी फ़्लैश के साथ आता है। जो ब्यूटी मोड के साथ शानदार फोटो क्लिक करने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें: 6GB रैम और फ्लेक्सिबल डिस्प्ले वाला Xiaomi Mi Note 2 का Special edition स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानिये खूबियां

प्रदर्शन और बैटरी

स्वाभाविक रूप से, फोन के प्रोसेसर की शक्ति में कोई कमी नहीं है। फोन Mali-T880MP2 GPU के साथ मीडियाटेक के 2.6GHz ओक्टा-कोर MT6757T Helio P25 प्रोसेसर द्वारा संचालित होता है जिसे 4GB रैम और 64GB स्टोरेज साथ पेश किया गया है। इसके अलावा यह एंड्रॉइड 7.0 नोगाट ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है।
बैटरी की बात करें तो अल्ट्राफ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ फोन में 4550mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है, जो लगभग 2 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाता है, चार्ज होने के बाद फोन को एक पूरे दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

फोन के अन्य फीचर्स में ब्लूटूथ 4.0, Wi-Fi 802.11 b/g/n, Wi-Fi Direct, हॉटस्पॉट,A-GPS, 1.0 reversible connector के साथ USB Type-C पोर्ट शामिल हैं।

हमारा नजरिया

अगर आकार को छोड़ दें तो जिओनी ने A1 के नए संस्करण में कुछ ख़ास बदलाव नहीं किये हैं, फोन काफी वजनी और मोटा प्रतीत होता है, जो एक हाथ से उपयोग किये जाने में सहज नहीं है; हालांकि फोन का फ़्लैश लाइट वाला सेल्फी कैमरा विशेष सराहनीय है, फोन की बड़ी डिस्प्ले और बड़ी बैटरी इसकी खूबियों में इज़ाफ़ा करते हैं, 4GB रैम के साथ फोन मल्टीटास्किंग और हल्के गेमिंग में अच्छा अनुभव प्रदान करता है, अपनी कीमत में यह फोन अच्छे कैमरे और डिस्प्ले के साथ आता है फिर भी पिछले A1 से तुलना करने पर इसमें कुछ भी विशेष नया नहीं मिलता।

खूबियां:

शानदार सेल्फी कैमरा
बड़ी डिस्प्ले
अल्ट्रा फ़ास्ट चार्जिंग के साथ बड़ी बैटरी

खामियाँ

वजनी और असहज आकार
हाइब्रिड सिम स्लॉट

यह भी पढ़ें: दिवाली पर धमाल के लिए तैयार जिओ फाइबर ब्रॉडबैंड : मिलेगा 500 रूपये में 100GB डेटा

 

Related Articles

Image5 स्मार्टफोन विकल्प, जिनके साथ आप बना सकते हैं बेहतरीन Instagram reel

आज के समय किसी भी काम से फ़ोन उठाओ, जाने-अनजाने हम रील स्क्रॉल करने तक पहुँच ही जाते हैं और थोड़ी भी दिलचस्प रील दिखे तो उसे कई बार देखते हैं और शेयर भी करते हैं। Instagram पर स्क्रॉलिंग के दौरान कुछ रील्स ऐसी ज़रूर दिखती हैं, जिन्हें देखकर खुद भी Instagram reel बनाने का …

ImageApple ने लांच किया अपना किफायती iPhone SE स्मार्टफोन: A13 बायोनिक चिपसेट और HD Retina डिस्प्ले के साथ

पिछले पूरे साल इस स्मार्टफोन से जुडी लीक्स सामने आने के बाद आज आखिरकार Apple ने अपने किफायती iPhone SE 2 को लांच कर दिया है। फोन में आपको छोटी स्क्रीन के अलावा लेटेस्ट A13 बायोनिक चिपसेट और 18W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया गया है। iPhone SE 2 को लेकर एप्पल का कहना …

ImageRedmi A1+ की लॉन्च डेट लीक; मात्र 7,000 तक की कीमत पर हो सकता है लॉन्च

Xiaomi अपनी A-सीरीज़ में बेहद सस्ता फ़ोन लेकर आने वाला है। इस स्मार्टफोन का नाम Redmi A1+ है, जो भारत में 14 अक्टूबर 2022 को लॉन्च होगा। ये फ़ोन विश्व स्तर पर पहले ही लॉन्च हो चुका है, और अब इसी हफ्ते भारत में लॉन्च होने वाला है। कंपनी ने खुद इस बात की जानकारी …

ImageSamsung Galaxy S24 और S24 Plus लॉन्च: जानें स्पेसिफिकेशन और कीमतें

Samsung फिर अपनी नयी Galaxy S-सीरीज़ के साथ वापस आ गया है। आज कंपनी ने Galaxy Unpacked 2024 इवेंट में नयी Samsung Galaxy S24 सीरीज़ पेश की। हर बार की तरह इस बार भी कंपनी ने तीन स्मार्टफोन Samsung Galaxy S24, Samsung Galaxy S24 Plus, और Samsung Galaxy S24 Ultra ही पेश किये हैं। इनमें से …

Imageलेने जा रहे हैं फोल्डेबल फ़ोन ? पहले जान लें क्या हैं इनकी खूबियाँ और खामियाँ

फीचर फ़ोन से शुरुआत करते हुए, भारी और बड़े स्क्रीन से लेकर, फोल्डेबल फ़ोन तक, स्मार्टफोनों की यात्रा काफी लम्बी रही है। इस दौरान हमने स्मार्टफोनों में लगभग हर साल कई नयी तकनीकों को आते देखा है और इनमें इनोवेशन की बात करें तो, मोबाइल टेक्नोलॉजी में इसकी कोई सीमा नहीं है। पहले केवल वायरलेसली …

Discuss

Be the first to leave a comment.