विश्व की सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने टेलीविज़न बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक बड़ा कदम उठा दिया है। फेसबुक ने ‘Watch’ नाम से एक सेवा शुरू की है जिसमें आप वीडियो देख सकते हैं। इसकी शुरुआत वुमन बास्केटबॉल , लेकर सफारी शो से हुई है। इनमें विमेंस नैशनल बास्केटबॉल ऐसोसिएशन के विडियो सहित, टाइम कम्पनी के पैरंटिंग शो और नैशनल जियोग्रैफिक के मशहूर सफारी शो के एपिसोड्स भी शामिल होंगे।

यह भी देखें: फेसबुक पर कभी न करें ये गलतियां, ब्लॉक हो सकता है आपका अकाउंट

कंपनी का कहना है कि “Watch” नाम का यह ऐप शुरुआत में अमेरिका के कुछ सीमित समूह के लिए उपलब्ध होगा, फेसबुक के वीडियो एप्प के बारे में चर्चा तब से ही शुरू हो गयी थी जब फेसबुक ने अपने एप्प में वीडियो टैब जोड़ा था। फेसबुक का प्रयास उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतरीन वीडियो का स्रोत बनना है, जिस पर वह लगातार काम कर रहा है।

यह भी देखें: सरकार ने बंद किये लाखों PAN cards, कहीं आपका पैन कार्ड भी तो इस सूची में नहीं? इस तरह जानिये

इसी क्रम में अब यह सर्विस शुरू की गयी है, गौरतलब है वर्तमान में वीडियो देखने, अपलोड करने और शेयर करने का सबसे बड़ा स्रोत यूट्यूब है। फेसबुक की इस पेशकश के बाद यूट्यूब को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है, ‘watch’टीवी एप्प के जरिये फेसबुक यूजर्स पर वीडियो देख सकेंगे साथ ही पब्लिशर फोलोवर्स और सब्स्क्राइबर्स के साथ अपनी वीडियो शेयर कर सकेंगे।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क ज़करबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा था कि “वॉच उपयोगकर्ताओं को एपिसोड के दौरान लोगों से बातचीत और आपसे में कम्यूनिकेट करने की अनुमति देता है, और इस तरह लोगों के साथ कम्युनिटी भी बन सकेगी।”

फेसबुक के डायरेक्टर ऑफ प्रोडक्ट डेनियल डेंकर ने बताया कि इस टीवी एप्प को आप मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप पर भी चला सकते हैं।सिर्फ यूट्यूब ही नहीं, इस क्षेत्र में फेसबुक का मुकाबला नेटफ्लिक्स, ट्विटर और स्नैप जैसी कंपनियों से होने जा रहा है, जो काफी दिलचस्प होगा।

यह भी देखें: आपका स्मार्टफोन हर समय कर रहा है आपकी लोकेशन को ट्रैक, इस तरह करें बचाव

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here