स्मार्टफोन में 6GB रैम अब कोई आखिरी सीमा नहीं रही है। रैम को लेकर चर्चाएं अब 6GB से कहीं आगे पहुँच चुकी हैं, और साथ ही भविष्य की नई सीमाओं का परीक्षण भी लगातार जारी है। इस दौड़ में, जो स्मार्टफोन आधुनिकतम स्पेसिफिकेशन्स से सुसज्जित होंगे स्वाभाविक है कि वे ही आकर्षण का केंद्र होंगे।

इसे ही ध्यान में रखते हुए, हमने 8 GB रैम वाले शीर्ष स्मार्टफोनों की एक सूची तैयार की है, जिसके द्वारा आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन चुन सकते हैं। आइये नज़र ड़ालते हैं इस सूची पर:  (Read in English)

OnePlus 5 (8GB + 128GB)

never settle के moto को लेकर वनप्लस ने अपने 2017 के फ्लैगशिप फोन OnePlus 5 को लॉन्च किया है। इस बेहद स्लिम स्मार्टफोन का मुख्य आकर्षण इसका 16MP f/ 1.7 + 20MP f/ 2.6 सेंसर वाला ड्यूल कैमरा सेटअप है।

वनप्लस 5 की खूबियां सिर्फ कैमरा तक ही सीमित नहीं हैं, यह स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट और 8GB रैम व 128GB यूएफएस 2.1 स्टोरेज के साथ संचालित होता है। इसके अलावा, इसमें 5.5 इंच की फुल HD ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले, डैश चार्जर वाली 3,300mAh बैटरी और 16 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा भी है।

यह भी पढ़ें: OnePlus 5 की पहली समीक्षा: सभी स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स पर एक नजर

आगामी

Asus Zenfone AR

एसस ने इस साल के शुरूआत में consumer electronic show के दौरान जेनफोन AR को लॉन्च किया था। Asus इंडिया ने भी घोषणा की है कि यह फोन जल्द ही भारत में भी उपलब्ध होगा। यह Google की Daydream virtual reality और Tango augmented reality दोनों को सपोर्ट करने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफ़ोन है।जेनफोन AR में 4 एक्सिस ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन के साथ 23MP का मुख्य कैमरा और 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

दुनिया के पहले 8GB रैम वाले स्मार्टफ़ोन का खिताब भी जेनफोन AR के पास ही है। 8GB रैम के अतिरिक्त, यह स्नैपड्रगन 821 प्रोसेसर के साथ आता है जो टैंगो के लिए अनुकूलित किया गया है। यह एक 5.7 इंच सुपर AMOLED QHD डिस्प्ले, 256GB आंतरिक स्टोरेज, 3300mAh बैटरी और एंड्रॉइड नोगॉट से लैस बेहतरीन स्मार्टफोन है।

यह भी पढ़ें: हालिया लांच हुए Samsung Galaxy J7 Max और J7 Pro पर एक नज़र

ZTE Nubia Z17

जेडटीई के उप-ब्रांड नूबिया ने हाल ही में नूबिया जेड 17 को लॉन्च किया है अपने शानदार स्पेसिफिकेशन्स के दम पर यह इस सूची में स्थान बनाने योग्य है। यह क्वालकॉम के सबसे उन्नत प्रोसेसर – स्नैपड्रैगन 835 और 8GB रैम के साथ संचालित होता है।

इसमें एक 5.5 इंच के फुल HD डिस्प्ले है। यह f/ 1.8 एपर्चर वाले ड्यूल रियर कैमरा सेटअप (23MP + 12MP ) व 3,200 mAh की बैटरी, त्वरित चार्ज 4.0 और एक बिल्ट इन sub-woofer के साथ आता है।

संभावित

नोकिया 9

नोकिया 9 को लेकर हालिया समय में अफवाहों का बाजार गर्म है। यदि इसे लेकर हो रही चर्चा पर यकीन करें, तो बहुप्रत्याशित नोकिया स्मार्टफोन 6GB / 8GB रैम तथा स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट के साथ आने वाला है। कैमरे के मामले में, optical image stabilization और 4K वीडियो के साथ फ़ोन में 13MP का ड्यूल कैमरा हो सकता है।

जब से नोकिया ने वापसी की है, तब से उसने स्टॉक एंड्रॉइड का ही विकल्प चुना है और नोकिया 9 में भी इसी नीति का पालन किया जाएगा, ऐसी उम्मीद है। जिसके द्वारा यह फ़ोन नवीनतम एंड्रॉइड पर चल सकता है।

यह भी पढ़ें: खरीदना चाहते हैं HTC U11? तो जानिये इसके ख़ास फीचर्स के बारे में

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here