Redmi Note 4 से आज हर कोई परिचित हैं, Xiaomi के इस नए स्मार्टफोन ने भारतीय बाज़ार में एक बड़ी धमक बनाई है। काफी कम समय में इस फोन ने बिक्री के कई कीर्तिमानों को पीछे छोड़ दिया। सही कीमतों में अच्छी खूबियों से लैस यह फोन आज अधिकतर लोगों की पसंद बना हुआ है। अब अगर ये इसकी खूबी है तो यही वह वजह भी है जिससे लोग इसे खरीदने से बच रहे हैं, क्यों कि यह फोन आज कल हर व्यक्ति के पास मिल जाता है। ऐसे में उपभोक्ताओं की खोज ऐसे फोन को लेकर रहती है जो अलग हट कर हो और कम दाम में अच्छी खूबियों से लैस हो। इन्ही तथ्यों को ध्यान में रखते हुए हमने ऐसे स्मार्टफोनों की सूची बनाई है जो रेडमी नोट 4 का अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। तो चलिए डालते हैं नज़र इस सूची पर:

यह भी पढ़ें: Infinix NOTE 4 Review (Hindi) इसकी खूबियों और खामियाँ

LG Q6

मशहूर इलेक्ट्रॉनिक्स कम्पनी LG ने अपने नए Q श्रृंखला के तहत Q6 स्मार्टफोन को लांच किया है। एंड्राइड नोगाट 7.0 पर चलने वाला यह फोन ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 435 द्वारा संचालित होता है। इसकी खास बात जो इसे रेडमी नोट 4 से काफी बेहतर बनाती है वह है इसकी 18:9 अनुपात वाली डिस्प्ले कि औसत बजट वाले इस फोन में 18:9 के एस्पेक्ट रेशिओ वाली डिस्प्ले दी गयी है, जो कि अब तक सिर्फ मँहगे फोनों में आती थीं।

Q6 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन में 2160 x 1080 पिक्सल्स रेसोलुशन वाली 5.5 इंच की फुलविज़न FHD डिस्प्ले दी गयी है, डिस्प्ले के किनारे काफी पतले हैं और डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 18:9 रखा गया है।फोन का मुख्य कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, जिसमें LED फ़्लैश सपोर्ट दिया गया है, वहीं 100 डिग्री वाइड एंगल वाला 5 मेगापिक्सेल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

Lenovo K8 Note

Lenovo K8 Note नोट स्मार्टफोन में टर्बो चार्जिंग के साथ रेडमी नोट 4 से भी ज्यादा लम्बे समय तक चलने वाली बैटरी दी गयी है, फोन में 2.5D Gorilla Glass 3 के साथ 1080×1920 पिक्सल (Full HD) वाली 5.5 इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गयी है।

फोन में Mali T880 GPU के साथ MediaTek 2.3GHz Helio X23 deca-core प्रोसेसर है। Android 7.1.1 Nougat पर संचालित होने वाले इस फोन में स्टॉक एंड्राइड मौजूद है, जो कि रेडमी नोट 4 में नहीं है और इस बजट में काफी शानदार है। फोन के कैमरा सेटअप की बात करें तो फोन में depth sensor के साथ 13MP+5MP का ड्यूल मुख्य कैमरा है, वहीं सेल्फी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है।

Vivo V5 S

Vivo V5 S मीडियाटेक एमटी 6750 प्रोसेसर का उपयोग करता है, जिसे 4GB रैम के साथ जोड़ा गया है-फ़ोन में यह संयोजन बेहतरीन परफॉरमेंस देता है, रोज़ाना के सामान्य कार्यों के अलावा फोन में मल्टीटास्किंग अनुभव भी बेहतरीन है। वीडियो प्लेबैक का अनुभव भी अच्छा है।

वीवो वी 5S में एंड्रॉइड 6.0 मार्शमॉलो पर आधारित वीवो फ़नटच ओएस 3.0 है। सामने की तरफ, ‘मूनलाइट फ्लैश’ के साथ एक 20MP का कैमरा है, जो विशेष रूप से सेल्फी के लिए तैयार किया गया है। कैमरा का इंटरफ़ेस काफी आसान है, फोटो मोड्स को सिर्फ एक टैप में बदला जा सकता है।पीछे की तरफ, एक 13MP का कैमरा है, जो अच्छे फोटो कैप्चर करता है और साथ ही साथ तेज़ फोकस करता है।

यह भी पढ़ें: आपका स्मार्टफोन हर समय कर रहा है आपकी लोकेशन को ट्रैक, इस तरह करें बचाव

Moto G5S

Moto G5S में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर के साथ एंड्रॉइड 7.1.1 नोगाट ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है, अगर फोन की डिस्प्ले की बात करें तो 5.2-इंच (1080 x 1920 पिक्सल) की डिस्प्ले वाला यह फोन पूरी तरह मेटल बॉडी से बना हुआ होगा। इसके अतिरिक्त, Moto G5S में 4GB रैम के साथ 32GB इंटरनल स्टोरेज दी गयी है। जो इस बजट में रेडमी नोट 4 को बड़ी चुनौती दे सकता है।

Asus Zenfone 3

Zenfone 3 उन कुछ फोन्स में से एक है जो 20,000 रुपये से कम कीमत में ग्लास और मैटल की डिज़ाइन में आते है। असूस का यह फोन सामने और पीछे दोनों तरफ 2.5D गोरिल्ला ग्लास का उपयोग कर बनाया गया है, जिसे बैक साइड पर एक चमकदार सर्कल पैटर्न से सजाया गया है।

Asus Zenfone 3 Ultra (3)

काले रंग में यह फोन सबसे शानदार प्रतीत होता है। यह फोन इस बजट के सर्वश्रेष्ठ कैमरा वाले फोन्स में से एक है जो आउटडोर लाइट में शानदार वीडियोस भी रिकॉर्ड कर सकता है। शानदार चिपसेट और बेहतरीन कैमरे वाला यह फ़ोन रेडमी नोट 4 का एक अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें: फेसबुक पर कभी न करें ये गलतियां, ब्लॉक हो सकता है आपका अकाउंट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here