12 सितंबर को Apple का स्टीव जॉब्स थियेटर Apple की कई नई डिवाइसेस की लॉन्चिंग का साक्षी बना, iPhone की दसवीं वर्षगांठ के ऐतिहासिक मौके पर Apple द्वारा पेश किया गया Apple iPhone X विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। प्रीमियम स्मार्टफोन iPhone X के साथ iPhone 8 और iPhone 8 Plus भी लॉन्च किया गया है; स्मार्टफोन्स अलावा Apple Watch series 3 और 4K TV को भी लॉन्च किया गया है। इस फ्यूचरिस्टिक iPhone में होम बटन और फ़िंगरप्रिंट सेंसर को पूरी तरह हटा दिया गया है, और फोन को Edge to Edge डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है।

Apple X की विशेषताएं

Apple iPhone X  डिज़ाइन के कई लीक्स को हम देख चुके हैं। iPhone X की डिज़ाइन में ग्लास के साथ धातु का प्रयोग किया गया है। यह फोन 5.8 इंच की OLED डिस्प्ले के साथ आता है, जिसे Apple ने Super Retina Display नाम दिया है। यह 1125 × 2436 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाली स्क्रीन है। Apple का 3D touch सपोर्ट भी फोन में मौजूद है। यह डॉल्बी विजन और HDR दोनों में HDR सपोर्ट करता है।

इस फोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर के स्थान पर FaceID दिया गया है, Apple का नया FaceID कैसे काम करता है? आइये जानें: ऐप्पल की इस नई अभिनव सुरक्षा प्रणाली में एक TrueDepth कैमरा सिस्टम का उपयोग होता है। जो कि फोन की डिस्प्ले के ऊपर सही ढंग से पैक किया जाता है। साथ ही इसमें एक IR depth कैमरा और एक इन्फ्रारेड आधारित प्रोजेक्टर है, जिसमें 30,000 इन्फ्रारेड हस्ताक्षरों से आपका चेहरा मैप किया जाता है, Apple के मुताबिक, FaceID केवल तभी काम करता है जब कोई उपयोगकर्ता फोन को ध्यान से देखता है।

चूंकि फोन में कोई होम बटन नहीं है, इसलिए Apple ने अपने सॉफ़्टवेयर में कुछ समायोजन किए हैं। अब, आप होम पर जाने के लिए फ़ोन की स्क्रीन को टैप स्वाइप कर सकते हैं। Apple iPhone X एक ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आ रहा है, जहां प्राथमिक कैमरा 12 मेगापिक्सल सेंसर का उपयोग करता है; जिसमें f/ 2.4 अपर्चर वाला टेलीफोटो लेंस दिया गया है। साथ ही दूसरा कैमरा f/1.4 एपर्चर के वाइड एंगल सेंसर के साथ 12MP सेंसर वाला है।

 

iPhone 8 और iPhone 8 प्लस की तरह, यह फ़ोन भी वायरलेस चार्जिंग का समर्थन सुनिश्चित करता है। फोन धूल और पानी प्रतिरोध सुरक्षा के साथ आता है। एप्पल आईफोन एक्स में एक A11 बायोनिक चिपसेट दिया गया है जो 3GB रैम के साथ आता है।

 

Apple iPhone X मूल्य और उपलब्धता

iPhone X 1 नवम्बर को बाजार में उपलब्ध होगा। Apple ने इसे $999 (लगभग 89,000) रुपये में बेचने का फैसला किया है। यह Space grey और silver रंगों में उपलब्ध होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here