अभी तक एप्पल के आगामी फोन iPhone 8 की लॉन्चिंग को लेकर को चर्चाओं का बाज़ार गर्म था, कभी इसके डिज़ाइन तो कभी स्पेसिफिकेशन्स को लेकर कई तरह के लीक्स तथा दावे किये जा रहे थे, मगर अचानक नहीं एप्पल के बारे में एक और खबर ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है।

जी हाँ! सूत्रों की मानें तो एप्पल बहुत जल्द ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कदम रहने जा रही है और बहुत जल्द एक ऐसी कार पेश कर सकती है जो कि पूरी तरह ड्राइवर मुक्त होगी, अर्थात एप्पल अब सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम पर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: Moto G5S और Moto G5S Plus की जानकारी हुई लीक, इन कीमतों पर मिलेंगे फोन

दरअसल इस खबर का आधार एप्पल के सीईओ Tim Cook की कही हुई कुछ बातें हैं, जो संकेत देती हैं कि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के बाद कम्पनी का अगला निवेश ऑटोमोबाइल क्षेत्र में होने जा रहा है।

निवेशकों के साथ एक सम्मेलन के दौरान कांफ्रेंस कॉल पर एप्पल प्रमुख कुक ने कहा ” Autonomy सभी AI परियोजनाओं की मां की तरह होती है। ऑटोनोमस प्रणालियों का इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जिनमें से वाहन केवल एक ही है, लेकिन इसके कई अलग-अलग क्षेत्र और भी हैं और मैं उससे आगे नहीं जाना चाहता।” श्री कुक ने आगे कहा “हम मुख्य प्रौद्योगिकी बिंदु से ऑटोनोमस सिस्टम पर अपना विशेष ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, “हमारे पास एक बड़ी परियोजना है और हम इसमें बड़ा निवेश कर रहे हैं। ”

उनके इस बयान अब यह अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि शीर्ष मोबाइल निर्माता कम्पनी एप्पल अब जल्द ही वाहनों की दुनिया में भी नज़र आएगी। ऑटोनोमस कार यूं तो ऑटोमोबाइल क्षेत्र का भविष्य हैं फिर भी जो इसे सबसे पहले उपभोक्ताओं तक पहुंचाएगा उसकी साख विशेष ही होगी।

लेकिन हम टिम कुक के बयान को सिर्फ ऑटोमोबाइल तक सीमित नहीं मानते, इसका अर्थ यही है कि कम्पनी ड्रोन, शिपिंग तथा अन्य प्रकार के रोबोट सिस्टम में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस(AI) के उपयोग पर काम कर रही है।

“क्या भविष्य में एप्पल कारों के निर्माण में कदम रखने जा रही है ? ” हालांकि इस सवाल को कुक ने चालाकी से टाल दिया। लेकिन स्थिति से परिचित सूत्रों ने न्यूज एजेंसी सीएनबीसी को बताया है कि एप्पल ने एक autonomous software के परीक्षण के लिए हर्टज़ की एक सहायक कंपनी से छः कारों को लीज पर लिया है।

नोट: आलेख में दर्शायी गयीं सभी तस्वीरें अवास्तविक हैं

यह भी पढ़ें: How To Buy JIO Free Phone Online | खरीदना चाहते हैं जिओ फ़ोन? इस तरह करें रजिस्टर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here