एक अच्छे चिपसेट के अलावा, रैम और स्टोरेज की अधिकता को भी फोन की परफॉरमेंस का आवश्यक तत्व माना जाता है। स्टोरेज की पर्याप्त मात्रा, सुविधाजनक होने के अलावा, लंबे समय तक आपके फोन की परफॉरमेंस को बनाए रखने में मदद कर सकती है। यानि हम कह सकते हैं कि, अगर आपके एंड्रॉइड फोन में पर्याप्त मात्रा में रैम और स्टोरेज मौजूद है, तो आपके फोन का प्रदर्शन भी बेहतर होगा। (Read in english)

कुछ समय पहले तक, 4GB रैम और 64GB की स्टोरेज एक लक्जरी थे जो केवल ऊँची कीमतों वाले स्मार्टफ़ोन में ही पाए जाते थे। लेकिन आज के दौर में, आप आसानी से कम कीमत वाले फोनों में भी यह कॉन्फ़िगरेशन प्राप्त कर सकते हैं, हम यहां 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले उन फोनों की सूची पेश कर रहे हैं जिनकी कीमत 15,000 रुपये से कम है।

यह भी पढ़ें: किसी भी फ़ोन पर Stock Android Notification Panel और Quick Settings इस तरह प्राप्त करें

Xiaomi Mi A1

Xiaomi Mi A1 में एक 5.5 inch की डिस्प्ले और 2.5D ग्लास के साथ मेटल बॉडी दी गयी है। गोल किनारों वाला Xiaomi का यह फोन एक फुल HD IPS स्क्रीन के साथ आता है जिसमें 1920 x1080P रिज़ॉल्यूशन, 401 PPI पिक्सल density है।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Xiaomi ने एक बार फिर क्वालकॉम MSM8953 स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट का प्रयोग किया है जो इसे रेडमी नोट 4 और Mi Max 2 इस्तेमाल किया था। 2.0GHz ओक्टा-कोर वाले इस प्रोसेसर को एड्रेनो 506GPU और 4GB रैम द्वारा सहायता प्रदान की गई है।

Moto G5s Plus

Moto G5S Plus अपने पिछले संस्करण की तरह 5.5 इंच की फुल HD IPS स्क्रीन के साथ गोरिल्ला ग्लास 4 के साथ आता है। मोटो जी-सीरीज के इस प्रीमियम फोन की बॉडी को पूर्ण मैटल से तैयार किया गया है। जिसमें प्लास्टिक का कोई उपयोग नहीं है; फोन को मैटल और ग्लास दोनों के शानदार संयोजन से सजाया गया है।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Moto G5S Plus में 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज दी गयी है, फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट पर संचालित होता है, कैमरा सेटअप को देखे तो G5S plus में दो मुख्य कैमरे हैं, जिसमें से एक RGB सेंसर और दूसरा मोनोक्रोम सेंसर है। फोन में 8 मेगापिक्सल का एक सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

 Xiaomi Redmi Note 4

Note 4 को 2GB, 3GB, और 4GB रैम विकल्प के साथ बनाए गए स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर द्वारा संचालित किया गया है। फुल HD डिस्प्ले, फास्ट फिंगरप्रिंट सेंसर, और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी इसकी सबसे बड़ी ताकत है।

Xiaomi Redmi 4

रेडमी नोट 4 की तुलना में, रेडमी 4 में स्नैपड्रैगन 430 के रूप में थोड़ा हल्का चिपसेट है, लेकिन यह एक अधिक कॉम्पैक्ट और बेहतर दिखने वाला विकल्प है।

इसलिए, यदि आप एक स्मूथ और अधिक कॉम्पैक्ट डिज़ाइन के फोन को खरीदने के इच्छुक हैं, तो रेडमी 4 आपके लिए तीन अलग-अलग स्टोरेज और रैम वेरिएंट में उपलब्ध है।

Xiaomi Mi Max 2

Xiaomi Mi Max 2 में 6.44 इंच की एक बड़ी फुल HD डिस्प्ले है, फोन स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट द्वारा संचालित होता है। वैसे तो फोन के 64GB वाले संस्करण की कीमत 15 हज़ार से अधिक है मगर एक 32GB स्टोरेज का संस्करण भी 14,899 की कीमत में उपलब्ध है।

Asus Zenfone 4 Selfie (Dual)

Asus Zenfone 4 Selfi(Dual) काफी स्लिम और आकर्षक फोन है और सेल्फी के शौक़ीन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। हैंडसेट 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ आता है जिसमें स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट मौजूद है।

फोन की अन्य खूबियों में समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट, एंड्रॉइड Oreo अपग्रेड और फ्रंट-माउंटेड फ़िंगरप्रिंट सेंसर शामिल हैं। फोन में 3000 mAh की बैटरी है जो एक पूरे दिन चलती है।

इसके अलावा पढ़ें: 8,000 से कम कीमत और 3GB RAM वाले सर्वश्रेष्ठ 4G VoLTE फोन

10.or G

10.or G सम्भवतः स्नैपड्रैगन 626 चिपसेट के साथ आने वाला सबसे सस्ता विकल्प है। हैंडसेट शक्तिशाली हार्डवेयर और स्टॉक सॉफ्टवेयर का दावा करता है, जिसके कारण स्मूथ गेमिंग और अच्छी परफॉरमेंस का अनुभव होता है।

फोन में ड्यूल रियर कैमरे भी हैं, और फोन में दी गयी 4000mAh की बड़ी बैटरी वास्तव में लंबे समय तक सेवा दे सकती है।

Lenovo K8 Note

Lenovo’s ‘Killer Note’ (Review) एक बड़ी बैटरी तथा दो रियर कैमरों के साथ आता है, यह फोन 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ डेका-कोर मीडियाटेक P 25 ओक्टा-कोर चिपसेट के द्वारा संचालित होता है। हैंडसेट में एक समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी शामिल है जिसे आप स्टोरेज बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

अन्य सुविधाओं में 4G VoLTE, dual 13MP rear cameras और fast charging सपोर्ट शामिल हैं।

Honor 6X

ऑनर 6X एक और ड्यूल कैमरा फोन है जो अच्छा काम करता है। यह अपनी श्रेणी में सबसे अच्छे रियर कैमरों में से एक है, फोन का बेस संस्करण 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ 2.1GHz ओक्टा-कोर किरिन 655 चिपसेट द्वारा संचालित होता है।

honor-6x-1

यह फोन अब 11,999 की कीमत में उपलब्ध है। अगर आप 15,000 से कम कीमत में एक अच्छे कैमरा फोन की तलाश कर रहे हैं, तो ऑनर 6X विचार करने योग्य विकल्प है।

Coolpad Cool Play 6

Coolpad Cool Play 6 भारत में कूलपैड की Cool श्रृंखला का दूसरा फोन है। यह 6GB रैम के साथ आने वाला एकमात्र किफायती फोन है। यह 1.4 गीगाहर्ट्ज़ ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 653 प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जिसे 64GB स्टोरेज के साथ रखा गया है, फोन एंड्रॉइड नोगाट पर आधारित Journey UI (जो अभी भी प्रगति पर है) पर काम करता है।

अन्य हाइलाइट्स में दोहरी रियर कैमरे, 4060mAh बैटरी, फिंगरप्रिंट सेंसर और 5.5 इंच की फुल HD डिस्प्ले शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Google Pixelbook लैपटॉप हुए लांच; जानिये Intel i5, i7 प्रोसेसर, 512GB SSD और 16GB RAM से लैस इन लैपटॉप्स की कीमतें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here